लखीमपुर: प्रशासन से वार्ता के बाद पलिया के किसान के शव का अंतिम संस्कार, नानपारा के किसान के शव का दोबारा होगा पोस्टमार्टम

लंबी जद्दोजहद के बाद लखीमपुर हिंसा में मारे 3 किसानों के शवों का अंतिम संस्कार हो गया है, जबकि बहराइच में नानपारा के किसान गुरविंदर सिंह के शव का दोबारा पोस्ममार्टम होगा

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
लखीमपुर: प्रशासन से वार्ता के बाद पलिया के किसान के शव का अंतिम संस्कार, नानपारा के किसान के शव का दोबारा होगा पोस्टमार्टम

लंबी जद्दोजहद के बाद लखीमपुर हिंसा में मारे गए 4 में से 3 किसानों के शवों का अंतिम संस्कार हो गया है, जबकि बहराइच में नानपारा के गुरविंद सिंह का दोबारा पोस्टमार्टम किया जाएगा। नानपारा के एक और किसान दलजीत सिंह की पत्नी ने पहले पति के शव का अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया था लेकिन प्रशासन से वार्ता के बाद वो राजी हो गईं।

20 साल के गुरविंदर सिंह ढिल्लों के शव का मंगलवार शाम 4.45 तक अंतिम संस्कार नहीं किया गया था। गुरविंदर के चाचा मसकीन सिंह ने कहा, "हमारे भतीजे को गोली लगी थी, लेकिन पोस्टमार्ट रिपोर्ट में पेट और शरीर में दूसरी जगह चोट के निशान का जिक्र है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से हम लोग संतुष्ट नहीं है। दोबारा पोस्टमार्टम की मांग है।"

उन्होंने आगे कहा, "नानपारा के दूसरे किसान दलजीत सिंह का अंतिम संस्कार करवा दिया गया है। अभी डीएम बात करने आए हैं, इसलिए बात में बात करूंगा।" इतना कहकर उन्होंने फोन काट दिया।

लखीमपुर हिंसा केस में विवाद थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। संयुक्त किसान मोर्चा और प्रशासन के बीच हुए कल समझौते के बाद किसान नेताओं ने शव का पोस्टमार्टम तो कराया था लेकिन मंगलवार को 3 किसानों के शवों का अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया गया था। मृतक किसानों के परिजन दोबारा पोस्टमार्टम करने की मांग कर रहे थे।

भारतीय किसान यूनियन से जुड़े एक नेता ने गांव कनेक्शन को बताया कि राकेश टिकैत और प्रशासन से वार्ता के बाद पलिया के किसान के शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया है। टिकैत जी अभी बहराइच के नानपारा जा रहे हैं। किसान नेताओं ने मांग की थी की गुरविंदर सिंह के शव का दिल्ली के डॉक्टरों को बुलाकर दोबारा पोस्टमार्टम हो। सरकार इसके लिए राजी हो गई है। डॉक्टरों की एक टीम हेलिकॉप्टर से बहाराइच पहुंच रही है और दोबारा पोस्टमार्टम होगा।"

मृतक 4 किसानों में से एक और किसान बहराइच जिले में नानपारा तहसील में बंजारा टांडा का रहने वाला था। किसान दलजीत सिंह की पत्नी ने भी शव का दोबारा पोस्टमार्टम कराए जाने की मांग की थी। उन्होंने मीडिया से कहा था, जब तक हमारे पति की रिपोर्ट (पोस्टमार्टम) हमको नहीं मिल जाती हम शव का दाह संस्कार नहीं करेंगे।" हालांकि बाद में दलजीत सिंह के परिजनों ने शव का अंतिम संस्कार कर दिया।

लखीमपुर खीरी के तिकुनियां में 3 अक्टूबर को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के गांव में यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या का कार्यक्रम था, जिसमें तिकुनिया इलाके में डिप्टी सीएम का हेलीकॉप्टर उतरना था लेकिन केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के एक बयान से नाराज किसानों ने हेलीपैड पर कब्जा कर रखा था। जिसके बाद डिप्टी सीएम ने प्रोग्राम बदलकर सड़क माार्ग से जाने का फैसला किया। इसी दौरान आरोप है कि केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे ने प्रदर्शनकारी किसानों के ऊपर गाड़ी चढ़ा दी, फायरिंग की, जिसमें 4 किसानों की मौत हो गई। जिसके बाद की हिंसा भड़क उठी। प्रदर्शनकारी किसानों ने गाड़ियों से उतरने वाले तीन लोगों की लाठी डंडों से पिटाई कर दी। जिसमें बीजेपी के 2 कार्यकर्ताओं और एक ड्राइवर की मौत हो गई। इस संबंध में कई वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हैं। केंद्रीय मंत्री ने अपने बयान में कहा कि घटना के वक्त उनका बेटा गाड़ियों में नहीं था और गाड़ियां डिप्टी सीएम की अगवानी के लिए जा रही थीं, इस दौरान प्रदर्शकारियों ने पत्थरबाजी की। जबकि स्थानीय किसानों का कहना था कि गाड़ियां जानबूझकर कर इधर लाई गईं और हमला किया गया। संयुक्त किसान मोर्चा के मुताबिक इस संबंध में केंद्रीय मंत्री टेनी और उनके आरोपी बेटे समेत 15 लोगों पर रिपोर्ट दर्ज की गई हैं। केंद्रीय मंत्री के बेेटे आशीष मिश्रा मोनू के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज है।


इससे पहले किसानों ने लखीमपुर के तिकुनिया में चारों मृतक किसानों के शवों को रखकर प्रदर्शन शुरु कर दिया था। जिसके बाद संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से पहुंचे राकेश टिकैत और दूसरे किसान नेताओं की प्रशासन से वार्ता हुई थी। करीब 20 घंटे के आंदोलन के बाद आंदोलनकारी किसानों और राज्य प्रशासन के बीच समझौता हुआ। जिसके तहत मृतक किसानों के परिजनों को सरकार 45-45 लाख रुपये और एक-एक सरकारी नौकरी दी जाएगी। घायलों को 10-10 लाख रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त जज से मामले की जांच कराई जाएगी। हिंसा में मारे गए पत्रकार के परिजनों को भी 45 लाख रुपए दिए जाने की घोषणा हुई है।

खबर अपडेट हो रही है..

#uttarprdesh #farmers #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.