मध्य प्रदेश में आया रेरा, सकते में बिल्डर, प्रमोटर और रियल एस्टेट एजेंट 

मध्य प्रदेश में आया रेरा, सकते में बिल्डर, प्रमोटर और रियल एस्टेट एजेंट मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

भोपाल (भाषा) । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य है, जिसमें भू-सम्पदा विनियामक प्राधिकरण (रेरा) का गठन तथा नियमों का प्रकाशन हुआ है। रेरा भवन का लोकार्पण करने के बाद शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए आज कहा कि मध्य प्रदेश देश में एकमात्र राज्य है, जिसने रेरा का गठन कर नियमों का प्रकाशन किया है।

ये भी पढ़ें- हेमा मालिनी के गोद लिए गाँव में पानी भरने दो किमी दूर जाते हैं ग्रामीण

उन्होंने कहा कि फ्लैट, प्लाट एवं भूखंड बुक करते समय खरीदारों से बिल्डर, प्रमोटर और रियल एस्टेट एजेंट कुछ कहते हैं और करते कुछ और ही हैं। वे नियम प्रक्रिया का पालन नहीं करते हैं, जिससे उपभोक्ता परेशान हो जाते हैं और ठगे जाते हैं।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

चौहान ने कहा कि उन्हें लगता है कि रेरा के बनने के बाद इस तरह की दिक्कतें एवं समस्याएं नहीं आएंगी और भू-सम्पदा खरीद-बिक्री एवं फ्लैट के आवंटन की सारी प्रक्रिया पारदर्शी होगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी उपभोक्ता को लगता है कि उसके साथ धोखा हुआ है, तो उसकी शिकायत की रेरा में सुनवाई होगी और उसका निराकरण किया जाएगा।

रियल एस्टेट

चौहान ने कहा, ‘‘रेरा के बनने से नगरों का विकास सुनियोजित होगा। उपभोक्ता हितों का संरक्षण होगा। शिकायतों के समाधान की उपयुक्त व्यवस्था होगी।'' उन्होंने कहा कि अपना घर हर व्यक्ति की जिन्दगी का सपना होता है। वह अपने जीवन भर की कमाई उसमें लगा देता है। कई मामलों में उसे समस्याओं का सामना करना पडता है। रेरा के गठन से ऐसी सभी समस्याओं का समाधान हो जायेगा।

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश का ऐसा गांव जहां आजादी के बाद पहली बार दलित की शादी में बजा बैंड, सुरक्षा के लिए तैनात रही पुलिस

चौहान ने आशा व्यक्त की कि रेरा उपभोक्ता हितों का संरक्षण करेगा। नगर नियोजन की परेशानियां खत्म होगी। उन्होंने रियल स्टेट की वास्तविक समस्याओं के समाधान का भी आश्वासन दिया और कहा कि इसके लिए बिल्डरों के साथ चर्चा होगी। गौरतलब है कि एक मई 2017 से पूरे प्रदेश में रेरा एक्ट प्रभावशील हो गया है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top