सोसायटी के बंदरों को भगाने के लिए दूल्हे को दहेज में दिया लंगूर, एफआईआर दर्ज

सोसायटी के बंदरों को भगाने के लिए दूल्हे को दहेज में दिया लंगूर, एफआईआर दर्जसाभार: इंटरनेट।

हरियाणा में दहेज में लंगूर बंदर देने का मामला प्रकाश में आया है। लड़की के पिता ने लड़के को दहेज के रूप में एक लंगूर दे दिया इस वजह से इस प्रकरण की चर्चा हो रही है। मामले में पशुओं के हित में काम करने वाली संस्था की शिकायत पर वन्य प्राणी विभाग ने लंगूर को ज़ब्त कर लिया है साथ ही दोषियों के खिलाफ कानूनी र्कारवाई की तैयारी भी शुरू कर दी है।

जानकारी के मुताबिक मामला हरियाणा के फतेहाबाद के टोहाना इलाके का है। बताया जा रहा है कि लड़की के परिजन ने शादी में दहेज के तौर पर लंगूर इसलिए दिया, ताकि ससुरालवाले अपनी सोसायटी के बंदरों को भगा सकें। लड़की के पिता ने लड़के के पिता से उनकी कोई डिमांड के बारे में पूछा था। इस पर लड़के ने पिता ने कहा था कि उनके पास यूं तो सब कुछ है, लेकिन सोसायटी में बंदर बढ़ गए हैं। उन्होंने हंसते हुए कह दिया कि बंदरों को भगाने के लिए लंगूर दे दीजिए। लड़की के पिता ने इस बात को गंभीरता से ले लिया और उन्होंने दहेज में लंगूर दे दिया।

ये भी पढ़ें- वन्य जीवों को बचाने के लिए वो जंगलों में बेखौफ घूमती है, देखिए तस्वीरें 

वन्यप्राणी ऐक्ट

वन्यप्राणी ऐक्ट 1972 के अनुसार लंगूर ऐसा प्राणी है, जिसे पालना या बांध के रखना अपराध है। इसके अनुसार जुर्माने और सजा का प्रावधान है। उधर, पीपल फॉर एनिमल्स फतेहाबाद द्वारा इस बारे में मंडलीय वन्य प्राणी अधिकारी को सूचना दी गई। इसके बाद विभाग ने लंगूर को जब्त कर लिया है। अब दोषियों पर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है। वाइल्ड लाइफ इंस्पेक्टर जयविंद्र नेहरा के मुताबिक दर्ज एफआईआर के तहत दोषी को 1 से 7 साल की सजा और 25 हजार रुपये जुर्माने का प्रावधान है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Tags:    haryana 
Share it
Share it
Share it
Top