Lok Sabha Elections Results Live Updates: रूझानों में बीजेपी अकेले बहुमत के पार

सात चरणों में हुए इस चुनाव में 67 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर उम्मीदवारों का भाग्य तय किया। बीजेपी नीत एनडीए बहुमत के आंकड़े को ही नहीं 300 के आंकड़े को आसानी से पार करती हुई दिखाई दे रही है।

Lok Sabha Elections Results Live Updates: रूझानों में बीजेपी अकेले बहुमत के पार

लखनऊ। देश भर की 542 लोकसभा सीटों पर मतदान हो चुके हैं और मतगणना जारी है। सात चरणों में हुए इस चुनाव में 67 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर उम्मीदवारों का भाग्य तय किया। मतगणना के दिन देश भर की नजरें इस बात पर टिकी हैं कि 272 का जादुई आंकड़ा कौन सा गठबंधन प्राप्त करता है। फिलहाल पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली बीजेपी बहुमत के आंकड़ों को पार करती नजर आ रही है। दोपहर तक के रूझानों के मुताबिक एनडीए 300 सीट के आंकड़ों को भी पार करते हुए दिख रहे हैं।

यहां पढ़िए लोकसभा चुनाव परिणाम के लाइव अपडेट-

8.00- झारखंड की 14 लोकसभा सीटों में से 12 सीटों पर बीजेपी और उसकी सहयोगी ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसू) के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है। बीजेपी की अगुवाई वाली एनडीए को 2014 के आम चुनावों में भी झारखंड में इतनी ही सीटें मिली थीं। दूसरी ओर, राज्य में मुख्य विपक्षी झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के अध्यक्ष शिबू सोरेन उर्फ गुरू जी दुमका की अपनी परंपरागत सीट से, उनके महागठबंधन के सहयोगी झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी कोडरमा सीट से और रांची से कांग्रेस उम्मीदवार एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय बुरी तरह पराजित हुए हैं।

झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल खियांग्ते ने बताया कि राज्य की 14 लोकसभा सीटों में से अधिकतर के परिणाम आ गए हैं लेकिन कुछ सीटों के परिणाम तकनीकी कारणों से घोषित नहीं किए गए हैं। सभी 14 सीटों में से 11 पर बीजेपी के उम्मीदवार या तो जीत दर्ज कर चुके हैं अथवा आगे हैं। गिरिडीह की सीट पर बीजेपी की सहयोगी आजसू ने जीत दर्ज की है। जबकि सिंहभूम की सीट कांग्रेस ने बीजेपी से छीन ली है और राजमहल की सीट झारखंड मुक्ति मोर्चा ने अपने पास बरकरार रखी है।

झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) के अध्यक्ष और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी बीजेपी की अपनी निकटतम प्रतद्वंदी अन्नपूर्णा देवी से 4,54,764 मतों के भारी अंतर से हार गए हैं। इसी प्रकार दुमका से झामुमो के मुखिया उर्फ गुरू जी शिबू सोरेन बीजेपी के सुनील सोरेन से 43,853 मतों से हार गए हैं। राज्य की मुख्य विपक्षी झामुमो की यह हार बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वह पार्टी के संस्थापक रहे हैं।

7.15- मध्यप्रदेश के इंदौर लोकसभा क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार शंकर लालवानी ने कांग्रेस प्रत्याशी पंकज संघवी को करीब 5.48 लाख मतों के रिकॉर्ड अंतर से हराया। पिछले 30 साल में इस सीट पर यह भाजपा की लगातार नौवीं जीत है। वहीं एलजेपी नेता चिराग पासवान ने बिहार की जमुई लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की। उन्होंने राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के भूदेव चौधरी को 2,41,049 वोटों से हराया। लोजपा अध्यक्ष रामविलास पासवान के बेटे चिराग जमुई (अनुसूचित जाति) सीट से दूसरी बार चुने गए हैं। उनकी जीत का अंतर पिछली बार से कहीं ज्यादा है।

6.45- राजस्थान की अजमेर लोकसभा सीट से भाजपा के भागीरथ चौधरी जीते। उन्होंने कांग्रेस के रिजु झुनझुनवाला को 4,16,424 मत से हराया। राजस्थान टोंक-सवाईमाधोपुर लोकसभा सीट से भाजपा के सुखबीर सिंह जौनपुरिया ने कांग्रेस के नमोनारायण को 1,11,291 मत से हराया। वहीं गोरखपुर से बीजेपी उम्मीदवार रवि किशन ने भी जीत हासिल कर ली है।

4.45- चुनाव आयोग के वेबसाइट के अनुसार अब तक 6 लोकसभा सीटों का परिणाम घोषित हुआ है, जिसमें 5 सीटों पर बीजेपी और एक सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी विजयी हुआ है। वहीं बाकी बचे 536 लोकसभा सीटों पर बीजेपी 294 पर, कांग्रेस 50 सीट पर, तृणमूल कांग्रेस, वाईएसआर कांग्रेस और डीएमके 23-23 सीट पर, बीजद 14 सीट पर जेडीयू 15 सीट पर और बीएसपी 11 सीट पर आगे है।

4.15- रूझानों के बाद अब परिणाम आने भी शुरू हो गए हैं। बिहार की दरभंगा लोकसभा सीट से भाजपा के गोपाल जी ठाकुर ने राजद के अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अब्दुल बारी सद्दिकी को 2,67,979 मतों से हराया। वहीं दमन और दीव लोकसभा सीट पर बीजेपी के लालूभाई बाबूभाई पटेल ने कांग्रेस के केतन भाई पटेल को 9,942 वोट से हरा दिया।

2.45- चुनावी रूझानों के बीच पीएम मोदी की पहली प्रतिक्रिया आ गई है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है, "सबका साथ+ सबका विकास+ सबका विश्वास = विजयी भारत"। उन्होंने आगे ट्वीट करते हुए लिखा कि हम एक मजबूत और विकसित भारत का निर्माण करेंगे। उन्होंने आगे लिखा कि भारत एक बार फिर जीता है।

2.15- निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना के ताजे रुझानों के अनुसार बीजेपी जहां 292 सीटों पर आगे चल रही थी वहीं, कांग्रेस 50 सीटों पर आगे थी। बीजेपी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) 2014 की 336 सीटों के मुकाबले 343 सीटों पर काबिज होता दिख रहा है। अगर मौजूदा रुझान अंतिम परिणामों में परिवर्तित हुए तो बीजेपी 2014 के अपने प्रदर्शन में सुधार कर ज्यादा सीटें जीतती दिख रही है। 2014 में बीजेपी ने लोकसभा की 543 सीटों में से 282 सीटें जीती थीं।

1.20- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 बजे बीजेपी कार्यालय पहुंचेंगे। 5ः30 बजे बीजेपी संसदीय दल की बैठक होगी और 6 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित करेंगे। फिलहाल बीजेपी नीत एनडीए गठबंधन 338 सीटों पर आगे चल रही है। बीजेपी केंद्रीय और राज्यों के मुख्यालय पर जश्न का सिलसिला लगातार जारी है।

12.45- पीएम मोदी और बीजेपी के लिए शुभकामनाओं के संदेश आने का सिलसिला शुरू हो गया है। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने ट्वीट कर के पीएम मोदी को इस बड़े जीत के लिए बधाई दी है और कहा है कि नए कार्यकाल में श्रीलंका और भारत और करीब आएंगे। आपको बता दें कि बीजेपी नीत एनडीए गठबंधन 341 सीटों पर आगे है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन भी मीडिया के सामने आईं और लोगों का आभार व्यक्त किया।

11.00- 11 बजे तक की मतगणना के अनुसार बीजेपी नीत एनडीए आसानी से बहुमत के आंकड़े को छू रही है। 542 सीटों के रूझानों में एनडीए 323 और कांग्रेस 107 पर आगे है। वहीं अन्य 113 सीटों पर आगे है। अमेठी में स्मृति ईरानी राहुल गांधी को कड़ी टक्कर दे रही हैं। वहीं बिहार में एनडीए 40 में से 38 सीटों पर आगे है। बीजेपी मुख्यालय पर जश्न की तैयारियां पूरी हो गई हैं। आईटीओ और आस-पास के इलाके की सुरक्षा व्यवस्था को भी बढ़ा दिया गया है।

10.00- 10 बजे तक की मतगणना के अनुसार बीजेपी नीत एनडीए गठबंधन की बढ़त बरकरार है। 536 सीटों के रूझानों के अनुसार एनडीए 323, कांग्रेस 111 और अन्य 102 सीटों पर आगे है। पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी से 20 हजार और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह गुजरात के गांधीनगर से 50000 से अधिक वोटों से आगे हैं। वहीं अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पीछे बताए जा रहे हैं। हालांकि अभी ये शुरूआती रूझान है।

9.00- 9 बजे के मतगणना के अनुसार 450 सीटों पर 255 पर बीजेपी नीत एनडीए और 100 सीटों पर कांग्रेस नीत यूपीए आगे है। साध्वी प्रज्ञा ठाकुर भोपाल से सीट पर आगे चल रही हैं।

8.30 AM- मतगणना के आधे घंटे के बाद एनडीए ने अपनी बढ़त बरकरार रखी है। इन रूझानों में बीजेपी 150 और कांग्रेस 50 सीटों पर आगे हैं, जबकि 30 सीटों पर अन्य दल आगे हैं।

8.15 AM- शुरूआती रूझानों में बीजेपी नीत एनडीए आगे होता दिख रहा है। अभी तक 28 सीटों के रूझान आए हैं जिसमें 21 पर एनडीए, छः पर यूपीए और दो पर अन्य आगे हैं।

अगर हम एक्जिट पोल की बात करें तो तमाम एक्जिट पोल्स में बीजेपी की ही सरकार बनती नजर आ रही हैं। विभिन्न एक्जिट पोल का औसत निकाला जाए तो बीजेपी नीत एनडीए गठबंधन 300 से ऊपर सीट पाता दिख रहा है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह कई बड़े बीजेपी नेता भी 300 सीटों का दावा कर रहे हैं। हालांकि यह भी सच है कि एक्जिट पोल कई बार गलत साबित हुए हैं। अभी हाल ही में हुए ऑस्ट्रेलिया के चुनाव में भी एक्जिट पोल गलत साबित हुए थे। इसलिए सभी राजनीतिक दलों और पूरे देश की जनता को एक्जिट नहीं इग्जैट पोल का इंतजार है।

आपको बता दें कि इस बार 11 अप्रैल से 19 मई के बीच सात चरणों में लोकसभा चुनाव हुआ। पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान हुआ। वहीं दूसरे चरण में 18 अप्रैल को 13 राज्यों की 97 सीटों पर वोट डाले गए। 23 अप्रैल को तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर मतदान हुए वहीं 29 अप्रैल को चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटों पर मतदान हुआ। पांचवें चरण में 6 मई को 7 राज्यों की 51 सीटों पर, छठे चरण में 12 मई को 7 राज्यों की 59 सीटों पर और सातवें चरण में 19 मई को 59 सीटों पर वोटिंग हुई।


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top