लोकसभा चुनाव: तीसरे चरण की वोटिंग आज, 116 सीटों पर मतदान जारी

लोकसभा चुनाव: तीसरे चरण की वोटिंग आज, 116 सीटों पर मतदान जारी

लखनऊ। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज हो रहा है। तीसरे चरण में देशभर की 116 सीटों पर मतदान जारी है। इसमें गुजरात (26) और केरल (20) की सभी सीटें शामिल हैं। चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं।

तीसरे चरण में मतदान के लिए चुनाव आयोग ने 2.10 लाख केंद्र बनाए हैं। इस चरण की वोटिंग में गुजरात की गांधीनगर सीट और केरल में वायनाड सीट पर सबकी निगाहें हैं। गांधीनगर से बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह और केरल के वायनाड से राहुल गांधी चुनाव मैदान में हैं।

वहीं, इस चरण में असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, कर्नाटक तथा महाराष्ट्र की 14-14, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की पांच, गोवा की दो और दादर नगर हवेली, दमन दीव तथा त्रिपुरा की एक-एक सीट शामिल हैं। तीसरे चरण में 18.56 करोड़ मतदाता अपना वोट डाल सकते हैं।

आतंकवाद का शस्त्र IED और लोकतंत्र का शस्त्र वोटर आईडी: पीएम मोदी

तीसरे चरण में ही अहमदाबाद सीट पर भी चुनाव हो रहे हैं। यहां से वोट डालने पीएम मोदी भी पहुंचे। वोट डालने के बाद पीएम ने कहा, ''मुझे भी आज मेरा कर्तव्य निभाने का मौका मिला. गुजरात से इस महान लोकतंत्र के पर्व में सक्रिय भागीदारी करने का अवसर मिला। जैसे कुंभ के मेले में स्नान कर के एक पवित्रता का आनंद आता है, वैसे ही लोकतंत्र के इस महान पर्व में मतदान कर मैं पवित्रता की अनुभूति करता हूं। मैं देश के सभी भाईयों बहनों से आग्रह करूंगा कि अभी लोकतंत्र के इस पर्व में जहां-जहां वोटिंग बाकी है, वहां जमकर वोटिंग करें।''

पीएम मोदी ने कहा कि ''भारत के लोकतंत्र की ताकत है। लोकतंत्र का महत्व क्या है, दुनिया के सामने उदाहरण के साथ हम प्रस्तुत करते हैं।'' पीएम मोदी ने कहा, ''आतंकवाद का शस्त्र आईईडी होता है, लोकतंत्र का शस्त्र और शक्ति वोट आईडी होती है। वोटर आईडी कार्ड की शक्ति आईडी से भी बहुत ज्यादा है। दूसरे चरण में जिस तरह से भारी वोटिंग हुई है, उसके लिए मैं आभार व्यक्त करता हूं।''

मुर्शिदाबाद में झड़प में TMC के 3 कार्यकर्ता जख्मी


आज पश्‍चिम बंगाल की मुर्शिदाबाद सीट पर भी वोटिंग हो रही है। लेफ्ट का किला कहे जाने वाली इस सीट पर वोटिंग शुरू होने के बाद से ही झड़प की खबरें आ रही हैं। मुर्शिदाबाद के वार्ड नंबर 7 में मतदान के दौरान झड़प की खबरें हैं। इस झड़प में 3 टीएमसी कार्यकर्ता घायल हो गए हैं।

यूपी की 10 सीटों पर हो रहा मतदान

इस चरण में यूपी की 10 सीटों पर मतदान हो रहा है। मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली और पीलीभीत में वोटिंग हो रही है। मुलायम सिंह समेत यादव परिवार के कई बड़े चेहरे इस चरण के रण में ताल ठोक रहे हैं। ऐसे में यूपी में इस फेज में समाजवादी परिवार की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है।

Share it
Top