दिव्यांगों को ‘प्रभु’ का तोहफा, अब थर्ड एसी कोच में मिलेगी निचली सीट

दिव्यांगों को ‘प्रभु’ का तोहफा, अब थर्ड एसी कोच में मिलेगी निचली सीटसाभार इंटरनेट

नई दिल्ली। भारतीय रेल में दिव्यांगों के लिए अब खास सुविधा होगी ताकि उन्हें सफर के दौरान कोई परेशानी नहीं होगी। अब एक्सप्रेस और मेल ट्रेन के थर्ड एसी कोच में दिव्यांग जन के लिए लोअर बर्थ आरक्षित होंगे।

अब तक स्लीपर क्लास और जनरल डिब्बे में दिव्यांगों के लिए सीटें सुरक्षित रखी जाती थी, लेकिन इस सुविधा को पहली दफा ऐसी थर्ड क्लास के लिए भी विस्तारित किया गया है। रेलवे बोर्ड के एक उच्च अधिकारी के मुताबिक थर्ड एसी कोच में दिव्यांगों को निचली सीटें मुहैया कराने के लिए सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव किए जा रहे हैं और अगले दो-तीन दिनों में इसको लागू कर दिया जाएगा।

दिव्यांगों को होती थी परेशानी

दरअसल रेल सफर के दौरान दिव्यांग यात्रियों के साथ सीट अलॉटमेंट को लेकर समस्याएं आती थीं। कई बार दिव्यांग को मिडिल या फिर अपर बर्थ अलॉट कर दिया जाता था, जिससे यात्री को सीट तक पहुंचने में दिक्कतें होती थीं।

पैरा एथलीट ने किया था ट्विट

पैरा एथलीट सुबर्ना राज के मामले के बाद रेलवे ने यह फैसला लिया। पदक विजेता खिलाड़ी को नागपुर-निजामुद्दीन गरीब रथ में यात्रा करनी थी, लेकिन उन्हें ऊपर की बर्थ आवंटित की गई। लाख कोशिशों के बाद भी जब निचली बर्थ नहीं मिल सकी तो खिलाड़ी को ट्रेन के फर्श पर लेटकर यात्रा करनी पड़ी। जिसके बाद सुवर्णा ने रेल मंत्री सुरेश प्रभु से मिलने की इच्छा जताई थी। सुवर्णा का कहना था कि वो रेल मंत्री से मिलकर रेल यात्रा के दौरान दिव्यांगों को आने वाली परेशानियों का जिक्र करना चाहती हैं। अंतरराष्ट्रीय पैरा ओलंपिक में मेडल विजेता सुवर्णा ने पूरी घटना का जिक्र ट्विटर पर किया था।

ये भी पढ़ें:- ‘प्रिय मीडिया, किसान को ऐसे चुटकुला मत बनाइए’

रेल मंत्री ने ट्विट के बाद रेवले बोर्ड को समीक्षा करने के दिए थे निर्देश

इस घटना के बाद रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने रेलवे बोर्ड के अधिकारियों को दिव्यांग यात्रियों के लिए उपलब्ध सुविधाओं की समीक्षा करने का निर्देश दिया था और यह कहा था कि वह सुनिश्चित करें कि कैसे दिव्यांग सहूलियत के साथ यात्रा कर पाएं।

ये भी पढ़ें :- कभी सोचा है आपने? ट्रेन के हर हॉर्न का अलग मतलब होता है जनाब...

क्या आप जानते हैं भारतीय रेलवे के गार्ड भोलू के बारे में, हर रेल यात्रा में रहता है आपके साथ

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top