मध्य प्रदेश में किसानों को पिछले एक साल में दिये गये 35,000 करोड़ रुपए: शिवराज सिंह चौहान

एमपी के सीएम शिवराज सिंह ने कहा, हम किसानों की आय दोगुनी करने के लिए आधुनिक संसाधनों से खेती के साथ फूड प्रोसेसिंग को बढ़ावा दे रहे हैं।

मध्य प्रदेश में किसानों को पिछले एक साल में दिये गये 35,000 करोड़ रुपए: शिवराज सिंह चौहान

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पिछले एक साल में प्रदेश के किसानों के बैंक खातों में विभन्नि योजनाओं में लगभग 35,000 करोड़ रुपए की सहायता पहुंचाई गई है। देवास में 'किसान महासम्मेलन' को संबोधित करते हुए चौहान ने कहा, " पिछले एक साल में मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों के खातों में विभन्नि योजनाओं में लगभग 35,000 करोड़ रुपए की सहायता पहुंचाई है।"



उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने नर्मदा के पानी को क्षिप्रा नदी में डालने के असंभव कार्य को संभव कर दिखाया है। आज नर्मदा मैया की कृपा से देवास को पीने का पानी सहजता से उपलब्ध है। चौहान ने कहा कि देवास, उज्जैन, शाजापुर और आगर जिलों में सिंचाई के लिए नर्मदा-कालीसिंध पार्ट-1 व पार्ट-2 तथा नर्मदा मालवा-गंभीर पार्ट-1 और पार्ट-2 तथा नर्मदा मालवा-क्षिप्रा पार्ट-2 लिंक परियोजनाओं से सिंचाई की योजना तैयार की गई है।



इसमें विभिन्न चरणों में लगभग 14,20,000 एकड़ में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। सिंचाई की व्यवस्था होने से अगले पांच साल में इन जिलों में फसलों का पूरा पैटर्न ही बदल जाएगा। उन्होंने कहा कि किसानों को फसलों का लाभकारी मूल्य दिलाने के लिए फसलों के निर्यात के भी प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिये एक्सपोर्ट प्रमोशन बोर्ड बनाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों की स्थापना को भी बढ़ावा देने के प्रयास किए जा रहे हैं। इस साल किसानों के 30,000 बेटे-बेटियों को इस योजना में ऋण दिलाने की व्यवस्था की जा रही है।

साभार: भाषा

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top