2020 तक मोदी सरकार देगी 10 करोड़ नौकरियां

2020 तक मोदी सरकार देगी 10 करोड़ नौकरियां

साभार: इंटरनेट।

साल 2020 तक मेक इन इंडिया से भारत में 10 करोड़ नई नौकरियां मिलेंगी, ये दावा किया है नीति आयोग के महानिदेशक-डीएमईओ और सलाहकार अनिल श्रीवास्तव ने। मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई फ्लैगशिप योजना 'मेक इन इंडिया' से लोगों को काफी उम्मीदें हैं। प्रधानमंत्री मोदी खुद इस योजना के बारे में काफी कुछ कह चुके हैं। अगर नीति आयोग के महानिदेशक का दावा सच होता है तो ये देश के युवाओं के भविष्य के लिए काफी अच्छा होगा।

उन्होंने कहा कि,'हम चौथे तकनीकी रेवॉल्यूशन के दौर से गुजर रहे हैं। इसमें तकनीक का काफी इस्तेमाल है। मेक इन इंडिया के जरिए हम 2020 तक 10 करोड़ नए रोजगार सृजित करने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहे हैं।'

ये भी पढ़ें- अगर आपको है रोजगार की तलाश तो सरकार दे रही है मौका

दो वर्षों में 107 नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स लगी

मेक इन इंडिया के जरिए सरकार भारत को ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब के तौर पर बनाना चाहती है। इन्हीं प्रयासों का प्रमाण है कि पिछले दो वर्षों में 107 नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स स्थापित की गई हैं। साथ ही जॉब प्लेसमेंट फर्मों का अनुमान है कि मैन्युफैक्चरिंग, इंजिनियरिंग और इनसे जुड़े सेक्टर्स में तेजी आएगी। अगले एक साल में इनमें तकरीबन 7.2 लाख टेम्पररी जॉब्स निकलेंगी। इसके साथ ही ई-कॉमर्स और इंटरनेट सेक्टर्स से जुड़ी जॉब्स में भी हायरिंग बढ़ेंगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Tags:    narendra modi 
Share it
Share it
Share it
Top