चीन ने भारतीय सैनिकों पर लगाया सीमा पार करने का आरोप, मानसरोवर यात्रा के लिए बन्द हुआ दर्रा मार्ग 

चीन ने भारतीय सैनिकों पर लगाया सीमा पार करने का आरोप, मानसरोवर यात्रा के लिए बन्द हुआ दर्रा मार्ग नाथूला दर्रा ।

लखनऊ। भारत-चीन में सीमा विवाद एक बार फिर बढ़ गया है। चीन ने सिक्किम क्षेत्र में भारतीय जवानों पर 'सीमा पार करने' का आरोप लगाया और उनसे तुरंत वापस लौटने की मांग की। इसके साथ ही चीन ने विरोध जताते हुए कहा कि उसने कैलाश मानसरोवर जाने वाले भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए नाथूला दर्रा बंद कर दिया है।

चीन के विदेश मंत्रालय ने सोमवार रात जारी एक बयान में कहा, 'चीन, भारत से अनुरोध करता है कि वह सीमा पार करने वाले जवानों को तुरंत वापस बुलाए। साथ ही इस मामले की विस्तृत जांच कराए।'

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, 'चीन ने भारतीय जवानों के सीमा उल्लंघन के मसले पर भारत के साथ नई दिल्ली और बीजिंग में विरोध जताया है।

ये भी पढ़ें- दलित बनाम दलित पर बोलीं मीरा कुमार, जातिवाद की धारणा समाप्त हो

गेंग शुआंग ने कहा, 'चीन भारत से आग्रह करता है कि वह चीन-भारत सीमा पर शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए सीमा संधियों और चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का सम्मान करें।’

हालांकि अभी इस पर भारत के विदेश मंत्रालय का कोई बयान नहीं आया है। चीन ने साफ तौर पर कहा है कि जब तक भारत सिक्किम बॉर्डर से अपनी सेना नहीं हटाएगा तब तक वह इस मार्ग को नहीं खोलेगा। आपको बता दें कि अभी भी लगभग 6 गुटों को यात्रा करनी है।

सोमवार को वायरल हुआ था सैनिकों का वीडियो

सोमवार को एक वीडियो सामने आई थी जिसमें सिक्किम सेक्टर में भारत-चीन सीमा पर तैनात जवानों और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। चीनी सेना के जवान सिक्किम-भूटान-तिब्बत के बीच सीमा के पास डोका ला क्षेत्र के लालटेन में भारतीय सीमा में घुस आए और भारतीय सेना के दो बंकर ध्वस्त कर दिए।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहांक्लिक करें।

Share it
Top