Top

MCD चुनाव: आप ने ईवीएम पर मढ़ा हार का ठीकरा

MCD चुनाव: आप ने ईवीएम पर मढ़ा हार का ठीकराअरविंद केजरीवाल।

नई दिल्ली (भाषा)। आम आदमी पार्टी (आप) ने नगर निगम चुनाव में भाजपा के हाथों करारी हार के लिये ईवीएम को जिम्मेदार ठहराया है। सभी 272 वार्ड के चुनाव परिणाम घोषित होने से पहले ही आसन्न हार को देखते हुये आप नेताओं ने पार्टी की हार का ठीकरा ईवीएम में गड़बड़ी पर फोड़ दिया।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि ईवीएम में गड़बड़ी देश के लोकतंत्र का कड़वा सच है। उन्होंने कहा कि ''इस मुद्दे पर कोई भी हमारा मजाक उड़ सकता है लेकिन मजाक से डरकर हम सच बोलने से खुद को अलग नहीं कर सकते है।'' हालांकि आप में इस राय से इत्तेफाक नहीं रखने वाले नेताओं के एक तबके ने ईवीएम पर हार का दोष मढ़ने के पार्टी के आधिकारिक रुख से दूरी बना ली है। पार्टी की प्रत्येक हार के लिये ईवीएम को दोषी ठहराने की रणनीति से दूरी बनाने वालों में पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेता भी शामिल हैं।

महज दो साल पहले विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल करने वाली आप की लगातार हार पर मंथन के लिये आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर आगे की रणनीति तय करने के लिये पार्टी नेताओं का जमावड़ा लगा। बैठक में शामिल हुये श्रम मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पूरे शहर में ‘‘ईवीएम की लहर'' चल रही है। भाजपा की जीत को ईवीएम लहर करार देकर राय ने भाजपाई जीत के सिलसिले को प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता से जोड़ने के सियासी पंडितों के प्रयास को नया मोड देने की कोशिश की। राय ने कहा कि यह मोदी लहर नहीं बल्कि ईवीएम लहर है। उन्होंने इसे लोकतंत्र के लिये खतरा बताते हुये कहा कि यही बात उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिली। राय ने कहा कि मतदाताओं के मताधिकार को सुनिश्चित करना होगा। भाजपा लोकतंत्र को नष्ट करना चाहती है।

केजरीवाल के मीडिया सलाहकार नागेन्द्र शर्मा ने भी भाजपा की जीत पर तंज कसते हुये ट्वीट किया कि ‘‘दिल्ली की गलियों को एक दशक तक साफ किये बिना एमसीडी में जोरदार जीत होने जा रही है। जब मशीन आपका साथ दे रही हो तब फिर लोगों की इच्छा निरर्थक हो जाती है।''

ईवीएम को दोष देने के बजाय जनादेश का सम्मान करें: नकवी

आम आदमी पार्टी पर तंज कसते हुए केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि एमसीडी चुनावों में भाजपा की जीत ईवीएम पर विलाप करने वालों के लिए एक ‘सबक' हैं और कहा कि वे जनादेश का सम्मान करें। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नकवी ने किसी विपक्षी पार्टी का नाम लिए बिना यह भी कहा कि भगवा पार्टी की जीत ‘‘अराजकता और अहंकार'' की राजनीति के खिलाफ बड़ी जीत है। अरविंद केजरीवाल नीत आप ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की शिकायत करने वाली विपक्षी पार्टियों में सबसे आगे । नकवी ने ट्वीट किया, ‘‘ईवीएम विलाप मंडली के लिए सबक और संदेश है। ईवीएम पर दोष मढ़ने के बजाय जनादेश का सम्मान करें और आत्मचिंतन करें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.