विपक्ष की राष्ट्रपति उम्मीदवार मीरा कुमार आज भरेंगी नामांकन पत्र, भरे जा चुके हैं 64 नामांकन

विपक्ष की राष्ट्रपति उम्मीदवार मीरा कुमार आज भरेंगी नामांकन पत्र, भरे जा चुके हैं 64 नामांकनमीरा कुमार।

लखनऊ। राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार बुधवार सुबह लगभग 11 बजे लोकसभा में अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी। इस दौरान विपक्ष अपनी एकता का प्रदर्शन कर सकता है, नामांकन के दौरान लगभग 17 पार्टी के नेता मौजूद रह सकते हैं। मीरा कुमार के अलावा सत्तारुढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद भी बुधवार को ही अपना चौथा नामांकन पत्र भरेंगे।

बता दें कि रामनाथ कोविंद अपने नामांकन पत्र के तीन सेट 23 जून को ही दाखिल कर चुके हैं और आज वह अपना चौथा नामांकन पत्र भरेंगे। लोकसभा कार्यालय के अनुसार मीरा कुमार अपना पर्चा दाखिल करने 11:30 बजे जायेंगी जबकि कोविंद 11 बजे अपना पर्चा दाखिल करेंगे।

ये भी पढ़ें- कई देशों पर एक और बड़ा साइबर अटैक, भारत पर भी खतरा

मीरा कुमार साबरमती से शुरू करेंगी अपना प्रचार-प्रसार

मीरा कुमार अपना नामांकन भरने से पहले सुबह 10 बजे राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दे सकती हैं। उन्होंने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस कर ऐलान किया था कि वह अपना चुनाव प्रचार साबरमती आश्रम से शुरू करेंगी।

मीरा कुमार ने कहा कि विपक्ष की पार्टियों ने सर्वसम्मति से मुझे राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने का फैसला लिया विपक्षी दलों की एकता समान विचारधारा पर आधारित है। मीरा कुमार ने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों, पारदर्शिता, प्रेस की आजादी और गरीब का कल्याण हमारी विचारधारा के अंग हैं, इनमें मेरी गहरी आस्था है। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में मैं इस विचारधारा पर ही राष्ट्रपति चुनाव लडूंगी।

एनडीए के पास है ज्यादा समर्थन

गौरतलब है कि कोविंद के राष्ट्रपति नामांकन के एलान के बाद एनडीए के पास 61.89 % वोट समर्थन था। कोविंद के एलान से पहले अपोजिशन एकजुट होने पर 51.90 % वोट समर्थन था। लेकिन मीरा कुमार के आने के बाद यूपीए को बीएसपी ने समर्थन कर दिया है और अब एसपी, आप और आईएनडीएल का समर्थन मिलने के बाद यूपीए को 54.31% वोट मिलने की सम्भावना है।

भरे जा चुके हैं 64 नामांकन

राष्ट्रपति पद के लिए 17 जुलाई को होने वाले चुनाव के लिये नामांकन दाखिल करने की आज अंतिम तारीख है। अभी तक राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद सहित 64 नामांकन पत्र भरे जा चुके हैं। भले ही अभी तक 64 नामांकन भरे जा चुके है किन्तु वास्तविक उम्मीदवारों की संख्या 57 से कम है क्योंकि इनमें से कुछ ने कई नामांकन पत्र भरे हैं। एक उम्मीदवार अधिकतम चार पर्चे भर सकता है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top