Top

मंत्रालयों ने स्वच्छ भारत अभियान की कार्य योजना पर शुरु किया कार्यान्वयन 

मंत्रालयों ने स्वच्छ भारत अभियान की कार्य योजना पर शुरु किया  कार्यान्वयन फाइल फोटो।

नई दिल्ली (भाषा)। प्रधानमंत्री के निर्देश पर अमल करते हुए सभी मंत्रालयों ने 5,300 करोड रूपये की प्रतिबद्धता के साथ स्वच्छ भारत अभियान से संबंधित कार्य योजना पर कार्यान्वयन शुरु कर दिया है।आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि इन कार्ययोजनाओं को तैयार करने के पीछे स्वच्छता को केंद्र सरकार के सभी संस्थानों और मंत्रालयों का प्रमुख कार्य बनाने का विचार है ताकि स्वच्छता अभियान को अगले स्तर पर ले जाया जा सके।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

उन्होंने कहा कि योजनाओं के कार्यान्वयन पर ग्रामीण विकास मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग के साथ शहरी विकास मंत्रालय नजर रखेगा।पेयजल और स्वच्छता सचिव परमेश्वरन अय्यर ने इस बात की पुष्टि की कि सभी केंद्रीय मंत्रालयों ने कार्ययोजना तैयार की है और उन्होंने इसे लागू करना शुरु कर दिया है।

उन्होंने कहा, ‘‘सभी मंत्रालयों ने मौजूदा वित्त वर्ष 2017-18 और 2018-19 के लिए स्वच्छ भारत मिशन की कार्ययोजनाएं तैयार की हैं। संबंधित मंत्रालयों ने इस साल स्वच्छता के लिए 5300 करोड रपये का बजट निर्धारित किया है।'' अय्यर ने बताया कि कार्ययोजनाओं के कार्यान्वयन पर एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी निगरानी रखी जाएगी।

सूत्रों के अनुसार मंत्रालयों से प्रवासी भारतीय दिवस, गणतंत्र दिवस, विश्व जल दिवस, अंबेडकर जयंती, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, विश्व धरोहर दिवस और विश्व पर्यावरण दिवस के मौकों पर भी विशेष अभियान की योजनाएं बनाने को कहा गया है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.