Top

राष्ट्रीय पंचायत दिवस कार्यक्रम में ग्राम पंचायतों के लिए जारी करेंगे मोबाइल एप

राष्ट्रीय पंचायत दिवस कार्यक्रम में ग्राम पंचायतों के लिए जारी करेंगे मोबाइल एपgaonconnection

लखनऊ। राष्ट्रीय पंचायत दिवस के अवसर पर 24 अप्रैल को लखनऊ में राष्ट्रीय स्तर का राष्ट्रीय पंचायत दिवस कार्यक्रम होगा। खास बात ये है कि इस कार्यक्रम में पंचायतों के लिए मोबाइल एप को लांच किया जाएगा। इसके साथ ही जिन पंचायतों ने अच्छा काम किया उसकी जानकारी और यूएनडीपी की दो पुस्तकों का विमोचन भी किया जाएगा। राष्ट्रीय पंचायत दिवस का कार्यक्रम वर्ष 2010 से शुरू किया गया था और भारत सरकार के निर्देशानुसार प्रत्येक साल देश के किसी एक प्रदेश में मनाया जाता है। इसी तरह इस साल उत्तर प्रदेश में मनाया जाएगा। यह जानकारी मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने दी।

गाँव से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

राष्ट्रीय पंचायत दिवस कार्यक्रम में समाचार पत्रिका ‘ग्रामोदय संकल्प’ का लोकार्पण, पंचायती राज मंत्रालय के यू-ट्यूब चैनल का शुभारम्भ और क्षमता निर्माण के लिए प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम की शुरूआत की जाएगी। इस कार्यक्रम में पंचायत सशक्तीकरण में उत्कृष्ट कार्य करने वाली त्रिस्तरीय पंचायतों के पदाधिकारियों और अन्य विशिष्ट लोगों सहित लगभग 3200 लोग भाग लेंगे। जिसमें उत्तर प्रदेश से लगभग 2500 और देश के दूसरे प्रदेशों से 700 लोग इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

उल्लेखनीय है कि डॉ. राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय, आशियाना, लखनऊ में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय पंचायत दिवस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता केन्द्रीय पंचायतीराज, पेयजल एवं स्वच्छता और ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर करेंगे। कार्यक्रम में पंचायत क्षेत्र में विशिष्ट उपलब्धि अर्जित करने वाले लगभग 550 पंचायत जनप्रतिनिधियों को सम्मानित किया जाएगा।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.