मदर डेयरी दूध अब दो रुपए हुआ महंगा

मदर डेयरी  दूध अब दो रुपए हुआ महंगा

नई दिल्ली। मदर डेयरी के दूध के दामों में दो रुपए की बढ़ोत्तरी की है। दिल्ली में दूध की प्रमुख आपूर्तिकर्ता कंपनी मदर डेयरी ने थैलियों में मिलने वाले दूध की कीमतें बढ़ाने की घोषणा की। बढ़ी कीमतें शनिवार से प्रभावी होंगी।

कंपनी ने कहा कि उसने पशुपालकों से खरीदे जाने वाले दूध की लागत बढ़ने के मद्देनजर यह कदम उठाया है। कंपनी ने कहा कि उसने सिर्फ थैलियों में आने वाले दूध की कीमत में वृद्धि की है। खुले में मिलने वाले टोकन दूध की पुरानी कीमतें ही प्रभावी होंगी।

यह भी पढ़ें- दिल्ली समेत कई राज्यों में अमूल दूध हुआ दो रुपया महंगा

इससे पहले अमूल ने भी दूध का भाव दो रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिया है। कंपनी ने एक बयान में कहा, "मदर डेयरी ने थैलियों में आने वाले दूध की कीमतें दिल्ली-एनसीआर के लिये दो रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा दी हैं। एक लीटर वाली थैली की कीमत एक रुपये प्रति लीटर तथा आधे लीटर वाली थैली की कीमत दो रुपये प्रति लीटर बढ़ायी गयी है। इससे उपभोक्ताओं को प्रति थैली एक रुपये अधिक का भुगतान करना होगा।"

भारत की रेटिंग एजेंसी क्रिसिल (CRISIL) की मार्च 2019 की रिपोर्ट में ही यह तस्वीर साफ हो गयी थी कि जून तक दूध की कीमतें बढ़ जाएंगी। रिपोर्ट में बताया गया था कि दूध और उससे बनने वाले उत्पादों के मंहगे होने की वजह एसएमपी के उत्पादन में कमी और मांग का बढ़ना है। इतना ही नहीं रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2019-20 में दूध उत्पादन 3 से 4 फीसदी घटने की उम्मीद है। वहीं दूध की खपत 6-7 फीसदी बढ़ने से भी दूध के दाम बढ़ेंगे। ऐसे में अब ये बिल्कुल संभव है कि दूसरी दूध कंपनियां भी कीमतें बढ़ा सकती हैं।

यह भी पढ़ें- डेयरी किसानों के लिए खुशखबरी: जून तक 2 रुपए प्रति लीटर बढ़ सकते हैं दूध के दाम

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top