पहाड़ों पर भारी बारिश व बर्फबारी से फसलों को हो सकता है नुकसान

पहाड़ी क्षेत्रों में एक बार फिर ख़राब मौसम का सामना लोगों को करना पड़ रहा है। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में भारी बारिश और बर्फबारी हाेने से खेती पर भी असर पड़ सकता है।

पहाड़ों पर भारी बारिश व बर्फबारी से फसलों को हो सकता है नुकसानसाभार: इंटरनेट

लखनऊ। पहाड़ी क्षेत्रों में एक बार फिर ख़राब मौसम का सामना लोगों को करना पड़ रहा है। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में भारी बारिश और बर्फबारी हुई है। ऐसे में इस बारिश से खेती पर भी असर पड़ सकता है।

साभार: इंटरनेट

ये समय रबी फसलों की बुवाई का सही समय होता है, ऐसे में बारिश की वजह से खेत में नमी आ जाने से बुवाई में देरी हो सकती है।

ये भी पढ़े: भारी बारिश में बही किसानों की उम्मीदें, सोयाबीन, उड़द बर्बाद, धान को भी नुकसान

बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के कृषि वैज्ञानिक डॉ. जितेन्द्र सिंह बोहरा ने बताया, "पहाड़ों पर ज्यादा बारिश होगी तो किसानों को नुकसान होगा। लेकिन बारिश का प्रभाव अगर मैदानी क्षेत्रों तक होता है तो असिंचित क्षेत्रों में रवी की फसल को काफी हद तक लाभ होगा। जहां पर सिचाई के लिए पानी की सुविधा नहीं है वहां पर फसल बोने के लिए बारिश का पानी काम आ सकता है। अभी गेहूं की फसल को बोने का समय है जिसके लिए हमें पानी की आवश्यकता पड़ती है, जिसमें बारिश का पानी सिंचाई के लिए काम आ सकता है।"

ये भी पढ़े: केरल बाढ़: बांधों को बरी करने वाली जल आयोग की रिपोर्ट में हैं कई खामियां

उन्होने आगे बताया, "जहां कटिंग (सरकार द्वारा नहरों से पानी छोड़ा गया है) हुई है उन क्षेत्रों में बारिश की वजह से नुकसान भी हो सकता है।"

ये भी पढ़े: पंजाब, हरियाणा में भारी बारिश, धान और कपास की फसलें बर्बाद

पहाड़ी क्षेत्रों में किसानों को हो रहा नुकसान

करनाल विश्वविद्यालय के डॉ. हृदय पाल सिह ने बताया, "ज्यादा बारिश से पहाड़ी क्षेत्रों पर इन्फ्रास्ट्रक्चर को नुकसान हो जाता है। अभी पहाड़ी क्षेत्रों में जो फसलें तैयार हैं वो निकल नहीं पा रही हैं। सेब वाले इलाके भी बारिश की वजह से प्रभावित हैं जिससे किसानों को नुकसान उठाना पड़ रहा है।"

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top