Top

ग्लोबल गेम चेंजर्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी टॉप पर, फोर्ब्स की लिस्ट में इकलौते भारतीय

ग्लोबल गेम चेंजर्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी टॉप पर, फोर्ब्स  की लिस्ट में इकलौते भारतीयरिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी।

न्यू यॉर्क। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी को फोर्ब्स पत्रिका की दुनियाभर में पासा पलटने वाला काम करने वाले लोगों की सूची में पहला स्थान मिला है। पत्रिका की इस सूची में उन लोगों को शामिल किया गया है, जिन्होंने अपने उद्यमों के जरिए दुनियाभर में करोड़ों लोगों के जीवन में बदलाव लाने में कामयाबी हासिल की है।

फोर्ब्स की इस दूसरी वार्षिक वैश्विक पासा पलटने वालों की सूची में 25 साहसी व्यावसायियों को शामिल किया गया है, जो चुप नहीं बैठे रह सकते और न ही वर्तमान स्थिति से संतुष्ट रह सकते हैं। वह अपने उद्योग धंधों में कुछ नया करते रहते हैं, जिससे कि दुनियाभर में करोड़ों लोगों के जीवन में बदलाव आता है।

ये भी पढ़ें- 74 ताकतवर लोगों में मुकेश अंबानी एक मात्र भारतीय

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (60 वर्ष) इस सूची में सबसे ऊपर हैं। भारत में आम लोगों तक इंटरनेट को पहुंचाने के पासा पलटने वाले उनके प्रयास के लिए उन्हें सूची में यह स्थान मिला है। फोर्ब्स ने मुकेश अंबानी की कंपनी के मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर रिलायंस जियो के बारे में जानकारी देते हुए लिखा है कि तेल एवं गैस क्षेत्र के प्रमुख उद्योगपति ने देश के दूरसंचार बाजार में जोरदार ढंग से प्रवेश किया। उसने काफी सस्ते दाम पर लोगों को तीव्र इंटरनेट उपलब्ध कराया और छह महीने में ही 10 करोड़ ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा। इससे दूरसंचार बाजार में सुदृढीकरण की लहर सी चल पड़ी।

फोर्ब्स ने मुकेश अंबानी के उस बयान को भी मैग्जीन में लिखा है, जिसमें अंबानी ने कहा था कि भारत डिजिटल क्रांति में पीछे नहीं रह सकता, जो कुछ भी डिजिटेलाइज्ड हो सकता है उसे डिजिटल करना चाहिए। फोर्ब्स ने लिखा है कि कई बिजनेसमैन टर्नओवर बढ़ा रहे हैं, वहीं कुछ शख्स लोगों की जिंदगी को बदल रहे हैं। ये लोग शेयरहोल्डर्स, कर्मचारियों और लोगों का भविष्य तय कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- फोर्ब्स की ‘सुपर अचीवर्स’ सूची में भारतीय मूल के 30 लोग

जेम्स डिसन।

फोर्ब्स की लिस्ट में घरेलू सामानों की विक्रेता कंपनी डिसन के फाउंडर जेम्स डिसन, ब्लैकरॉक के फाउंडर लैरी फिन्क, सऊदी अरब के प्रिंस सलमान और सोशल मीडिया कंपनी स्नैप को के संस्थापक ईवन स्पीजेल को भी शामिल किया गया है।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.