मुकेश अंबानी उत्तर प्रदेश को देंगे 10 हजार करोड़ , हर गांव तक पहुंचेगा जियो

मुकेश अंबानी उत्तर प्रदेश को देंगे 10 हजार करोड़ , हर गांव तक पहुंचेगा जियोमुकेश अंबानी

लखनऊ। “जियो को आगामी दिसंबर तक यूपी के हर गांव में लेकर जाएंगे। रिलायंस आने वाले 3 सालों में 10 हजार करोड़ का निवेश करेगा। जियो प्रदेश में 40 हजार लोगों को नौकरियां दे चुका है, आने वाले दिनों में एक लाख नौकरियां भी देगा।” रिलायंस इंडस्ट्री के मुखिया मुकेस अंबानी ने यूपी इन्वेस्टर्स समिट में कहा।

मुकेश अंबानी लखनऊ में बुधवार से शुरु हुई यूपी इन्वेस्टर्स समिट के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन के बाद पहले वक्ता के तौर पर बोल रहे थे। मुकेश ने कहा कि उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश बने, यूपी बढ़ेगा तो देश ग्लोबल पावर बनेगा।

उन्होंने कहा कि जियो नमामि गंगे परियोजना में सहभागिता करेगा। पीएम मोदी की मौजूदगी में उद्योगपति मुकेश अंबानी ने कहा कि यूपी को आगे ले जाना प्रधानमंत्री जी के साथ ही हम सब की जिम्मेदारी है। अगर यूपी का विकास होगा तो हमारे देश को आगे जाने से कोई नहीं रोक सकता। मैं घोषणा करता हूं कि अगले तीन वर्षों में हम प्रदेश में 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। मुकेश ने वादा किया कि हमारा मकसद है कि हम दिसंबर 2018 तक प्रदेश के छोटे से छोटे गांव तक जियो को पहुंचाएंगे।

समिट के लिए यहां पहले से ही मुकेश अंबानी सहित कई अन्य उद्योगपति मौजूद हैं। यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में स्वागत भाषण में कहा कि हमने जब समिट का काम शुरू किया तो जितनी उम्मीद थी उससे कहीं ज्यादा रिस्पांस हमें मिला। यूपी देश का सबसे बड़ा राज्य है और यहां सबसे ज्यादा संभावना है। उन्होंने कहा कि अभी तक हमें 2000 से ज्यादा निवेश के प्रस्ताव मिल चुके हैं।

आने वाले समय में 18,500 करोड़ रुपये का करेंगे निवेश
एसेल ग्रुप के चेयरमैन सुभाष चंद्रा ने कहा कि हमारे ग्रुप ने पिछली सरकार में 30,000 करोड़ रुपये का एमओयू किया था लेकिन काम सिर्फ 3000 करोड़ रुपये का हुआ। जी ग्रुप आने वाले समय में यूपी में 18500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि योगी जी के नेतृत्व में यूपी एक नए यूपी के रूप में उभर रहा है।

कुमार मंगलम बिड़ला।

पांच साल में यूपी में करेंगे 25 हजार करोड़ का निवेश: कुमार मंगलम् बिड़ला
समिट को सम्बोधित करते हुए कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि यूपी में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के लिए काफी कुछ किया जा रहा है। यहां उद्योगों का विस्तार होता देखकर खुशी हो रही है। उन्होंने अगले पांच वर्षों में प्रदेश में 25 हजार करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की।

अडाणी करेंगे 35,000 करोड़ का निवेश
यूपी इन्वेस्टर्स समिट में पीएम मोदी की मौजूदगी में अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी ने कहा कि देश की तरक्की में यूपी की अहम भूमिका है। उन्होंने घोषणा की कि अगले पांच वर्षों में हम उत्तर प्रदेश में 35,000 करोड़ का निवेश करेंगे।
- यूपी में रोजगार देने के लिए हम इण्डस्ट्रियल और अग्रिचुल्तुरे में निवेश करेंगे।
- यूपी में सड़क और मेट्रो के क्षेत्र में बेहतरी के लिए सरकार का साथ देंगे।
- यूपी में स्किल डेवलपमेंट सेंटर खोलेंगे।
- छह लाख टन के स्टोरेज कैपेसिटी की सुविधा उपलब्ध कराएंगे।

ये भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में निवेशकों का महाकुंभ शुरू, उत्तर प्रदेश इंवेस्टर्स समिट-2018 का पीएम ने किया उद्घाटन

मुकेश अंबानी ने कहा कि गंगा हमारी माता है और प्रधानमंत्री द्वारा चलाई जा रही नमामि गंगे योजना बहुत अच्छी है। रिलायंस इस योजना के लिए मदद करेगा। उत्तर प्रदेश को विकास के लिए भी रिलायंस मदद करेगा।

समिट में चार लाख करोड़ रुपये से अधिक निवेश के एमओयू किए जाने की संभावना है। विभागों के मंत्री व अधिकारी विभिन्न क्षेत्रों में निवेशकों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। अतिरिक्त ऊर्जा क्षेत्र में 63 हजार करोड़ के 46 एमओयू, हेल्थ केयर व फार्मा सेक्टर में 6362 करोड़ के 27 निवेश प्रस्ताव, पर्यटन क्षेत्र में निवेश के 23 प्रस्ताव से करीब 10 हजार करोड़ के निवेश व आवास विकास परिषद में 1500 करोड़ के निवेश प्रस्ताव आ रहे हैं। अन्य विभागों ने एमओयू की तैयारी की है।

Share it
Top