मुलायम सिंह यादव, शशि थरूर, सनी देओल सहित नए लोकसभा सदस्यों ने लिया शपथ

अध्यक्ष के आपत्ति के बावजूद शपथ समारोह के दौरान सदस्यों ने जम कर लगाए नारे।

मुलायम सिंह यादव, शशि थरूर, सनी देओल सहित नए लोकसभा सदस्यों ने लिया शपथ

लखनऊ। नवगठित लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मुलायम सिंह यादव, भाजपा के ओम बिड़ला, कांग्रेस के शशि थरूर, शिरोमणि अकाली दल के सुखबीर बादल, द्रमुक के टी आर बालू और अभिनेता सनी देओल सहित कई नवनिर्वाचित सदस्यों ने शपथ ली।

ओम बिड़ला ने भी ली शपथ

शपथ लेने वालों में प्रमुख नाम ओम बिड़ला का भी है जो लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव में एनडीए के उम्मीदवार बनाए गए हैं। शपथ के लिए उनका नाम पुकारे जाने के बाद सत्तापक्ष के सदस्यों ने मेजें थपथापाई और कई सदस्य उन्हें बधाई देते हुए देखे गए।

व्हील चेयर से पहुंचे मुलायम सिंह

मैनपुरी संसदीय सीट से निर्वाचित सांसद मुलायम सिंह यादव व्हील चेयर पर लोकसभा पहुंचे। उन्हें खराब स्वास्थ्य के कारण निर्धारित क्रम से पहले शपथ दिलाई गई। यादव को उनके पुत्र और आजमगढ़ से सपा सांसद अखिलेश यादव व्हील चेयर पर बैठाकर लाए। मुलायम का स्वास्थ्य पिछले कुछ दिन से खराब चल रहा है।

उनके सदन में पहुंचने के बाद कार्यवाहक लोकसभा अध्यक्ष वीरेन्द्र कुमार ने लोकसभा महासचिव से कहा कि मुलायम सिंह यादव सदन के वरिष्ठ सदस्य हैं और आजकल बीमार चल रहे हैं। इसलिए उन्हें पहले शपथ दिलायी जाए। पंजाब से अकाली दल के सुखबीर बादल, पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी और परनीत कौर ने भी शपथ ली। पंजाब के ज्यादातर सदस्यों ने पंजाबी में शपथ ली।

सनी देओल ने की गलती फिर सुधारा

पंजाब की गुरुदासपुर सीट से भाजपा के टिकट पर चुने गए अभिनेता सनी देओल का नाम शपथ के लिए पुकारा गया तो सत्तापक्ष के कई सदस्यों ने भारत माता की जय के नारे लगाए। शपथ लेने के दौरान देओल ने अंग्रेजी के शब्द 'अपहोल्ड' की जगह 'विथहोल्ड' पढ़ बैठे। हालांकि उन्होंने तत्काल अपनी भूल सुधार भी ली। संगरूर से आम आदमी पार्टी के सदस्य भगवंत मान ने शपथ लेने के बाद इंकलाब जिंदाबाद का नारा लगाया।

शपथ लेने के बाद लगे नारे

केरल की तिरूवनंतपुरम सीट से लगातार तीसरी बार सांसद बने थरूर ने भी शपथ ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित राज्य से निर्वाचित अन्य सभी सांसदों ने सोमवार को शपथ ली थी। पूर्व केंद्रीय मंत्री थरूर देश से बाहर होने की वजह से शपथ नहीं ले पाए थे। द्रमुक के ए राजा, टीआर बालू और कनिमोझी समेत तमिलनाडु के सभी सांसदों ने तमिल में शपथ ली। अन्नाद्रमुक के रवींद्रनाथ कुमार ने भी तमिल में शपथ ली।

द्रमुक के एक सदस्य ने जब अपने शपथ-पत्र को पढ़ने के बाद डॉ भीमराम अंबेडकर और तमिल नेता पेरियार का नाम लिया तो पीठासीन अध्यक्ष कुमार ने कहा कि केवल निश्चित प्रारूप में ही शपथ-पत्र पढ़ा जाना चाहिए। अध्यक्ष के निर्देश के बावजूद द्रमुक के कुछ सदस्य अपनी शपथ पढ़ने के बाद नारे लगाते सुने गए।

ओवैसी के शपथ के दौरान गूंजा 'जय श्री राम' का नारा

राजस्थान से भाजपा के सुमेधानंद सरस्वती सहित कुछ सदस्यों ने संस्कृत में शपथ ली। एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी और एआईयूडीएफ के बदरूद्दीन अजमल ने भी शपथ ली। ओवैसी का नाम शपथ लेने के लिए पुकारे जाने के बाद सत्तापक्ष के कई सदस्यों ने 'भारत माता की जय' और 'जय श्री राम' के नारे लगाए। शपथ लेने के बाद ओवैसी ने 'जय भीम, जय मीम' और 'अल्लाह हो अकबर' का नारा लगाया।

सोमवार को पीएम मोदी सहित पूरे कैबिनेट ने लिया था शपथ

सत्रहवीं लोकसभा के पहले सत्र के दूसरे दिन शुरुआत में उन सदस्यों ने भी शपथ ली जो सोमवार को किन्हीं कारणों से अनुपस्थित रहने की वजह से शपथ नहीं ले पाए थे। इस मौके पर सदन में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और स्मृति ईरानी आदि मौजूद थे। इससे पहले सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित पूरे कैबिनेट और अन्य सदस्यों ने शपथ ग्रहण की थी।

यह भी पढें- प्रधानमंत्री सहित नए सदस्यों ने ली लोकसभा सदस्यता की शपथ

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top