डा. बीआर अंबेडकर की 61वीं पुण्यतिथि पर देश में गूंजा जय भीम और बाबासाहेब अमर रहें के नारे 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   6 Dec 2017 1:59 PM GMT

डा. बीआर अंबेडकर की 61वीं पुण्यतिथि पर देश में गूंजा जय भीम और बाबासाहेब अमर रहें के नारे डॉ. भीमराव अंबेडकर फाइल फोटो

मुंबई (भाषा)। देशभर में संविधान निर्माता बीआर अंबेडकर की 61वीं पुण्यतिथि को मनाया जा रहा है। देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संविधान निर्माता बी आर अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर आज उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ट्वीट किया है, मैं डॉक्टर बाबासाहेब अंबेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस पर उन्हें नमन करता हूं।

दलितों के उत्थान के लिए लगातार काम करने वाले बाबासाहेब अंबेडकर का 1956 में आज ही के दिन निधन हो गया था।

इन नेताओं ने संसद भवन परिसर में अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की जिन्होंने दलितों के उत्थान के लिये महत्वपूर्ण योगदान दिया था। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और थावरचंद गहलोत तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने भी अंबेडकर के प्रति सम्मान प्रकट किया।

राहुल ने अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित की

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने संविधान निर्माता बी आर अंबेडकर की पुण्यतिथि पर आज उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि व्यक्ति नश्वर होते हैं] विचार रह जाते हैं] किसी विचार का प्रसार करना उसी तरह जरूरी है जिस तरह पौधे को पानी की जरुरत होती है, नहीं तो दोनों सूख जाएंगे और मर जाएंगे। महापरिनिर्वाण दिवस पर बाबा साहेब अंबेडकर को मेरी श्रद्धांजलि।

महाराष्ट्र के राज्यपाल और मुख्यमंत्री समेत हजारों अनुयायियों ने उनके स्मारक स्थल चैत्यभूमि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने चैत्यभूमि पर अंबेडकर को श्रद्धांजलि दी। मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस आज सुबह दादर में शिवाजी पार्क के निकट चैत्यभूमि गए। उन्होंने कहा कि इंदू मिल भूमि पर अंबेडकर के स्मारक पर एक महीने के अंदर काम शुरू हो जाएगा।

कल हुई बारिश से चैत्यभूमि का पानी से भरा मैदान भी अंबेडकर के अनुयायियों को वहां इकट्ठा होने से नहीं रोक नहीं पाया। ये अनुयायी राज्यों और देश के विभिन्न हिस्सों से एकत्रित हुए हैं। चैत्यभूमि पहुंचे लोग जय भीम और बाबासाहेब अमर रहें के नारे लगा रहे थे। शिवाजी पार्क में अंबेडकर के अनुयायियों के लिए लगाया गया पंडाल कल भारी बारिश के कारण गिरने से तीन व्यक्ति जख्मी हो गए थे। राज्य सचिवालय, मंत्रालय में दिवंगत नेता को पुष्पांजलि अर्पित की गई। विधान भवन में भी बाबासाहेब को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

एक अधिकारी ने बताया कि शहर की परिवहन इकाई बेस्ट दादर और शिवाजी पार्क के बीच विशेष बसें चला रही है। उन्होंने कहा कि लोगों को निशुल्क अल्पहार मुहैया कराने के लिए खाने के स्टॉल लगाए गए हैं। बृहन्मुंबई महानगर पालिक ने शहर के 70 नगरनिगम स्कूलों में लोगों को ठहराने का बंदोबस्त किया है।

फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top