Top

भारत के इस शहर में बढ़ती है सबसे ज्यादा तनख्वाह

गाँव कनेक्शनगाँव कनेक्शन   27 March 2019 11:27 AM GMT

भारत के इस शहर में बढ़ती है सबसे ज्यादा तनख्वाहप्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ। अगर आप प्राइवेट नौकरी करते हैं तो आपकी नजर मार्च-अप्रैल महीने में होने वाली अप्रेजल पर टिकी होती है। इस अप्रेजल से पता चलता है कि आखिर आपको पिछले साल के मुकाबले कितनी हाइक मिली। भारतीय कंपनियों के हाइक का रिकॉर्ड उत्साह बढ़ाने वाला नहीं होता है।

लेकिन अगर आप मुंबई में रहते हैं तो आपको अपनी सैलरी हाइक की चिंता कम ही करने की जरूरत है। एक नए रिपोर्ट में पता चला है कि मुंबई विश्व के उन शहरों में से एक है, जहां सैलरी हाइक सबसे अधिक होती है। नाईट फ्रैंक की वैश्विक रिपोर्ट 'अर्बन फ्यूचर्स' के अनुसार मुंबई में घरेलू आय वृद्धि की दर 2014-18 के दौरान बहुत अधिक रही। दुनिया के 32 शहरों में मुंबई तीसरे स्थान पर रहा। पहले स्थान पर अमेरिका का शहर सैन फ्रांसिस्को जबकि दूसरे स्थान पर कनाडा का शहर एम्स्टर्डम रहा।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि पिछले पांच सालों के दौरान मुंबई में घरों की कीमतों में मामूली वृद्धि हुई है। इस वजह से यह अन्य शहरों के मुकाबले यह अधिक सस्ता शहर बन रहा है। जहां पूरे भारत में रियल एस्टेट मार्केट में वृद्धि हुई है, वहीं मुंबई में यह दर तुलनात्मक रूप से काफी कम है। इस रिपोर्ट के अनुसार, 'मुंबई में घरों की कीमतें तुलनात्मक रूप से काफी धीमी आठ प्रतिशत की दर से बढ़ी हैं, जबकि परिवारों की आय वृद्धि दर 20.4 फीसदी से अधिक रही।'


Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.