भारी बारिश ने रोकी मुंबई की रफ्तार, जनजीवन, ट्रेन सेवाएं बाधित

भारी बारिश ने रोकी मुंबई की रफ्तार, जनजीवन, ट्रेन सेवाएं बाधितबारिश से डूबी मुम्बई।

मुंबई (भाषा)। मुंबई एवं इससे सटी नवी मुंबई तथा ठाणे क्षेत्रों में आज भारी बारिश से उपनगरीय ट्रेन सेवाओं में देरी हुई और निचले इलाकों में जलमग्न सड़कों पर वाहन रेंगते दिखाई दिए। बीती रात से लगातार हो रही बारिश के चलते पूर्वी एवं पश्चिमी एक्सप्रेस राजमार्ग, सायन-पनवेल राजमार्ग और एलबीएस मार्ग सहित सभी प्रमुख मार्गों पर यातायात जाम की रिपोर्ट मिली। शाम 4.35 पर मुम्बई में हाई टाइड की चेतावनी दी गई है। मुम्बई के समुद्र में 3.3 मीटर ऊंची लहरें उठाने की संभावना बताई गई है। एनडीआरएफ की दो टीमें मुम्बई पहुंच गई। मुम्बई आज 100 मिमी बारिश हुई है। हवाई उड़ानों में 30 से 40 मिनट की देरी आ रही है। महाराष्ट्र सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों को घर जल्दी जाने की रियायत दी है।

परेल एवं सायन के निचले इलाकों में जलजमाव की रिपोर्ट है, सात रास्ता मार्ग पर एक पेड़ के गिर जाने से सड़क यातायात प्रभावित रहा। सभी तीनों रेलवे लाइन - पश्चिम, मध्य एवं हार्बर- पर ट्रेनें देरी से चलीं जिससे उपनगरीय सेवाएं बाधित हुईं। निकाय अधिकारियों ने बताया कि अंधेरी एवं बांद्रा में रेल पटरी पर जलजमाव की रिपोर्ट मिली।

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने कहा कि स्थिति अब नियंत्रण में है और नागरिकों को जरुरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलने की सलाह दी गई है।

नगरपालिका उपायुक्त सुधीर नाइक ने बताया, ' 'शहर में बीती रात से भारी बारिश हुई है. आज सुबह साढे आठ बजे और दोपहर 12 बजे तक शहर में 85 मिलीमीटर बारिश हुई। ' ' उन्होंने कहा, ' 'जब बहुत जरूरी हो तभी घरों से बाहर निकलें क्योंकि शहर के कई हिस्सों में जलजमाव की रिपोर्ट मिली है। ' ' बहरहाल, अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश के बावजूद अब तक किसी तरह की अप्रिय घटना की रिपोर्ट नहीं मिली है।

अभिनेत्री से उद्योगपति बनीं गुल पनाग ने ट्वीट किया, ' 'मुंबई खुद को तैयार करें। भारी बारिश होने वाली है, आगे की योजना बनाएं। सुरक्षित रहें। ' '

महाराष्ट्र, गुजरात के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना

मुंबई सहित महाराष्ट्र के पश्चिमी पट पर अगले 24 से 48 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना है और हवाई अड्डों सहित विभिन्न सरकारी प्रतिष्ठानों को चेतावनी दे दी गई है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस अवधि के दौरान क्षेत्र में 250 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है।

आईएमडी पुणे में जलवायु निगरानी और विश्लेषण के प्रमुख एके श्रीवास्तव ने बताया, ' 'मुंबई, दक्षिण गुजरात, कोंकण, गोवा और पश्चिम विदर्भ में अगले 24 से 48 घंटों के बीच बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है, यह एक गंभीर स्थिति है, हमने हवाई अड्डे सहित संबंधित विभागों को जरुरी चेतावनी जारी की है।' '

उन्होंने बताया, ' 'कल तक, हमें भारी बारिश होने का अनुमान था लेकिन सेटेलाइट तस्वीरों और उनके पैटर्न के आधार पर हम बहुत भारी बारिश होने का अनुमान लगा रहे हैं।' ' उन्होंने बताया कि 'कम दबाव ' का क्षेत्र बनने के कारण मुंबई क्षेत्र में अगले 24 से 48 घंटों के बीच भारी बारिश होने का अनुमान है।

Share it
Top