ममता कुलकर्णी भगोड़ा घोषित, और भी हैं प्रसिद्ध भारतीय भगोड़े....

ममता कुलकर्णी  भगोड़ा घोषित, और भी हैं प्रसिद्ध भारतीय भगोड़े....बॉलीवुड की पूर्व अभिनेत्री ममता कुलकर्णी।

लखनऊ । अंतर्राष्ट्रीय एफीड्रीन आपूर्ति गिरोह की जाँच कर रही मुंबई की ठाणे पुलिस की अपराध शाखा ने बॉलीवुड की पूर्व अभिनेत्री ममता कुलकर्णी और उनके साथी एवं नशीले पदार्थों के कुख्यात तस्कर विकी गोस्वामी को भगोड़ा घोषित कर दिया। इस तरह भारत सरकार की लिस्ट में दो और भगोड़ों का नाम जुड़ गया।

मुंबई पुलिस के भरत शेलके के अनुसार, “पुलिस ने ममता के मुंबई के उपनगर वर्सोवा के स्काई एन्क्लेव आवास पर भगोड़ा होने का नोटिस चिपका दिया है। इसके साथ ही अहमदाबाद में गोस्वामी के घर पर भी भगोड़ा होने का नोटिस चिपका दिया गया है।”

आगे भरत कहते हैं कि पुलिस अदालत से इजाज़त लेकर उनकी संपत्ति ज़ब्त करने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगी। पिछले साल पुलिस ने 13 अप्रैल 2016 को दो लोगों को एफीड्रीन के सिलसिले में गिरफ़्तार कर 12 लाख रुपए की एफीड्रीन बरामद की थी। उनकी गिरफ़्तारी के बाद पुलिस ने एफीड्रीन के 2,000 करोड़ रुपए के नशीले कारोबार का भंडाफोड़ करते हुए 14 लोगों को गिरफ़्तार किया, जिसमें ममता कुलकर्णी और विकी गोस्वामी का नाम आया था।

ये भी पढ़ें : ‘भगोड़ा’ घोषित माल्या बोले, मुझे बलि का बकरा बनाया जा रहा

कैसा रहा ममता का फ़िल्मी करियर

ममता कुलकर्णी का फिल्मी करियर 1991 में आई तमिल फिल्म ‘ननबर्गल’ से शुरू किया। बॉलीवुड में उनकी पहली फिल्म ‘तिरंगा’ है। लेकिन ममता को पहचान 1993 में आई फिल्म ‘आशिक आवारा’ से मिली। इस फिल्म के लिये ममता को न्यू फ़ेस का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला। इसके बाद ममता ने 1993 में आई ‘वक़्त हमारा है’, 1994 में आई ‘क्रांतिवीर’ जैसी फ़िल्मों के ज़रिये बॉलीवुड में अपनी पहचान बना ली। ममता ने 1995 में आई सलमान और शाहरूख की फ़िल्म ‘करन अर्जुन’ में शानदार अभिनय किया है। फिल्म ‘कभी तुम कभी हम’ से ममता ने अपना फिल्मी करियर समाप्त किया।

अभिनेत्री ममता कैसे आईं ड्रग्स के इस कारोबार में

अभिनेत्री ममता कुलकर्णी फिल्मों में काम करते हुए ड्रग्स कारोबारी विकी गोस्वामी के संपर्क में आईं और विकी गोस्वामी से ड्रग्स के कारोबार में आईं। इसके बाद उन्होंने विकी गोस्वामी से शादी कर ली और केन्या जाकर बस गईं। कुछ समय तक वह संन्यासिन बन कर भी रहीं।

हो रहा है भगोड़ों की लिस्ट में इज़ाफ़ा

पिछले कुछ सालों में भगोड़ों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। पिछले कुछ दिनों पहले भारत के भगोड़े विजय माल्या को आप सबने इंग्लैण्ड में हो रहे आईसीसी चैंपियंस ट्राफी में देखा होगा। ब्रिटेन में विजय माल्या को गिरफ़्तार भी किया गया, लेकिन उसे तुरंत ज़मानत भी मिल गई थी।

ब्रिटेन में रहने वाले प्रसिद्ध भारतीय भगोड़े

1. शराब कारोबारी विजय माल्या के ऊपर बैंकों से 9000 करोड़ रुपए लेने का आरोप है। भारत सरकार ने उसे भगोड़ा घोषित किया है।

शराब कारोबारी विजय माल्या।

2. आईपीएल के पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी के ऊपर बीसीसीआई को आर्थिक नुकसान पहुँचाने का आरोप है। उसके बाद से वह ब्रिटेन में है। ब्रिटेन और भारत की अदालतों में उसका मामला चल रहा है।

पूर्व आईपीएल कमिश्नर ललित मोदी।

3. गैंगस्टर टाइगर हनीफ़ के ऊपर 1993 के सूरत ब्लास्ट में शामिल होने का आरोप है। ब्रिटेन में उसके ऊपर मानवाधिकार आयोग का मामला लंबित है।

गैंग्सटर टाइगर हनीफ़।

4. नेवी के पूर्व लेफ़्टिनेंट कमांडर रवि शंकरन के ऊपर भारतीय नौसेना की ख़ूफ़िया जानकारी लीक करने का मामला 2005 में सामने आया था। लेकिन यह मामला ब्रिटिश अदालत में 2006 से लंबित है।

5. टी-सीरीज़ के मालिक गुलशन कुमार की हत्या करने के आरोपी नदीम सैफ़ी के ऊपर ब्रिटेन की अदालत में भारत ने प्रत्यर्पण का केस दर्ज किया था, लेकिन भारत इस केस को हार गया।

6. क्रिकेट बुकी संजीव चावला के ऊपर वर्ष 2000 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी हैंसी क्रोनिये के साथ करोड़ों की लेन-देन का आरोप है। अभी उसके ऊपर ब्रिटेन की अदालत में प्रत्यर्पण का मामला लंबित है।

7. क्रिस्टीन ब्रेडो स्पलिड के ऊपर अगस्ता वेस्टलैण्ड हैलीकॉप्टर डील में बिचौलिये क्रिश्चियन से दिल्ली में लॉबिंग करने का आरोप है। इस मामले को लेकर ब्रिटेन में भारत सरकार द्वारा की अपील अभी लंबित है।

8. 2006 में भारत की इज़राइल के साथ हुई बराक डील के अलावा कई और सौदों में लॉर्ड सुधीर चौधरी के ऊपर दलाली करने का आरोप है। उसका मामला भी ब्रिटेन की अदालत में लंबित है।

9. अधिकार कार्यकर्ता रेमंड वार्ले के ऊपर सैकड़ों बच्चों से यौन शोषण का आरोप है। अभी 68 साल की अधिक उम्र होने से उनके ब्रिटेन से भारत में प्रत्यर्पण का मामला फंसा हुआ है।

इसके अलावा कई खालिस्तानी समर्थकों के संगठन ब्रिटेन से चल रहे हैं, जिनकी खोज भारत की खूफिया एजेंसियाँ कर रही हैं।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिएयहांक्लिक करें।

Share it
Top