Top

200 रुपए का नोट शुक्रवार से प्रचलन में आ जाएगा : आरबीआई  

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   24 Aug 2017 4:10 PM GMT

200 रुपए का नोट शुक्रवार से  प्रचलन में आ जाएगा  : आरबीआई  भारतीय रिजर्व बैंक

मुंबई (आईएएनएस)। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरुवार को कहा कि 200 रुपए का नोट शुक्रवार से प्रचलन में आ जाएगा। महात्मा गांधी (नवीन) सीरीज वाले 200 रुपए के नोट पर रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे और ये शुरुआत में आरबीआई के चुनिंदा कार्यालयों और कुछ बैंकों द्वारा जारी किए जाएंगे।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इस नोट के पिछले हिस्से में सांची के स्तूप का रूपांकन होगा और यह हल्के पीले रंग का होगा। इसका उद्देश्य कम मूल्य के नोटों के प्रचलन को बढ़ाना है। यह पहली बार होगा कि 100 और 500 के बीच 200 रुपए नोट का कोई नोट जारी किया जाएगा।

भारतीय रिजर्व बैंक पहली बार 200 रुपए का नोट कल जारी करने जा रहा है जिससे चलन में छोटे मूल्य के नोटों की उपलब्धता बढ़ाने में मदद मिलेगी। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कल ही घोषणा की थी कि सरकार ने केंद्रीय बैंक को 200 रुपए का नोट लाने की अनुमति दे दी है।

केंद्रीय बैंक ने आज जारी बयान में कहा कि इस नए नोट के पृष्ठ भाग में विश्व प्रसिद्ध सांची स्तूप का रुपांकन होगा। इस नोट की पृष्ठभूमि चमकदार पीले रंग की होगी.

बयान में कहा गया है कि रिजर्व बैंक 25 अगस्त, 2017 को महात्मा गांधी (नई) श्रृंखला में 200 रपये का नया नोट जारी करेगा। इस पर रिजर्व बैंक के गवर्नर उजर्ति पटेल के हस्ताक्षर होंगे। यह नोट चुनिंदा रिजर्व बैंक कार्यालयों तथा कुछ बैंकों से जारी किया जाएगा। किसी थीम पर आधारित करेंसी नोटों की नई नीति के तहत इस करेंसी नोट पर सांची स्तूप का रुपांकन तथा स्वच्छ भारत अभियान का प्रतीक चिह्न व नारा अंकित होगा। विश्व प्रसिद्ध सांची स्तूप देश की समृद्ध प्राचीन सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है।

पिछले साल नवंबर में सरकार ने पुराने 500 और 1000 रुपए के नोटों को नोट बंद करने की घोषणा की थी। इसके बाद 500 रुपए का नया नोट तथा नया 2,000 रुपए का नोट जारी किया गया था। इसकी वजह से प्रणाली में छोटे नोटों की कमी हो गई है और 50 तथा 100 रुपए के नोट पर दबाव बढ़ा है। माना जा रहा है कि नया 200 रुपए का नोट आने से छोटे नोटों की उपब्धता को लेकर आ रही दिक्कत कम हो सकती है।

रिजर्व बैंक ने कहा कि अन्य विशेषताओं के अलावा इस नए नोट में बीच में महात्मा गांधी का चित्र होगा। साथ ही अंकों में 200 रुपए के चिन्ह के साथ अंकित होगा। इसमें हरी से बदल कर नीली झलकने वाली स्याही का इस्तेमाल किया जाएगा।

दृष्टिबाधितों के लिए सुविधा

दृष्टिबाधितों की सुविधा के लिए इस नोट में इसकी पहचान की कुछ विशिष्टताएं जोड़ी गई हैं। इसमें महात्मा गांधी की तस्वीर, अशोक स्तंभ और पहचान चिन्ह तथा र 200 के सूक्ष्म-पाठ के साथ अंग्रेजी 'एच ' चिह्न् को उभरे रुप में मुद्रित किया गया गया है।

इसके लिए नोट के दाएं और बाएं चार-चार तिरछी धारियां (ब्लीड लाइन) होंगी और उनके बीच में दो-दो वृत्त उभार के साथ मुद्रित होंगे। इसका आकार 66 गुणा 146 मिलीमीटर का होगा।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.