Top

आज ही है उपन्यास सम्राट प्रेमचंद की पुण्यतिथि

आज ही है उपन्यास सम्राट प्रेमचंद की पुण्यतिथि

आठ अक्तूबर की तारीख इतिहास में धनपत राय श्रीवास्तव की पुण्यतिथि के तौर पर दर्ज है। कुछ लोगों को यह नाम कुछ अनजाना-सा लग सकता है, लेकिन अगर कहें कि आठ अक्तूबर, 1936 को मुंशी प्रेमचंद का निधन हुआ, तो कलम के जादूगर को हर कोई पल भर में पहचान जायेगा। हिंदी और उर्दू के महानतम लेखकों में शुमार मुंशी प्रेमचंद को शरतचंद्र चट्टोपाध्याय ने उपन्यास सम्राट कहकर संबोधित किया था।

प्रेमचंद ने हिंदी कहानी और उपन्यास की एक ऐसी परंपरा का विकास किया, जिसने पूरी सदी के साहित्य का मार्गदर्शन किया। साहित्य की यथार्थवादी परंपरा की नींव रखने वाले प्रेमचंद का लेखन हिंदी साहित्य की एक ऐसी विरासत है, जो हिंदी के विकास की यात्रा को संपूर्णता प्रदान करती है। आठ अक्तूबर की तारीख में दर्ज देश-दुनिया की अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है :


1952 : हैरो में तीन रेलगाड़ियां टकराने से कम से कम 85 लोगों की मौत। इसे ब्रिटेन में शांतिकाल की भीषणतम रेल दुर्घटना माना जाता है।

1957 : उत्तर पश्चिमी इंग्लैंड में विंडस्केल परमाणु संस्थान में भीषण आग लगने से 16 घंटे में 10 टन रेडियोधर्मी ईंधन पिघल गया।

1967 : क्यूबा की क्रांति में बड़ी भूमिका निभाने वाले दक्षिण अमेरिकी छापामार नेता चे गुवेरा को बोलिविया की सेना ने पकड़ लिया और बाद में मौत के घाट उतार दिया।

2001 : इटली में 30 वर्ष के सबसे बुरे असैनिक हादसे में मिलान के लिनाते हवाई अड्डे पर एक वाहन उड़ान भरने को तैयार विमान से टकराया, जिससे विमान में विस्फोट हो गया और 118 लोगों की मौत हो गयी।

2005 : पाकिस्तान के पश्चिमोत्तर प्रांत और कश्मीर में आये भीषण भूकंप में कम से कम 79,000 लोगों की मौत।

ये भी पढ़ें: भगत सिंह का वो साथी जिसने आजादी के लिए जेल में अत्याचार झेला, बाद में देश ने ही पहचानने से किया इनकार

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.