अमेरिकी खुफिया एजेंसी का दावा- चुनावों से पहले बीजेपी का हिंदू राष्ट्रवाद करवा सकता है दंगा

अमेरिकी खुफिया एजेंसी का दावा- चुनावों से पहले बीजेपी का हिंदू राष्ट्रवाद करवा सकता है दंगा

लखनऊ। 2019 आम चुनाव से पहले भारत में साम्प्रदायिक दंगे हो सकते हैं। ऐसी संभावना एक अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने जताई है। डायरेक्टर ऑफ नेशनल इंटेलिजेंस डैन कोट्स ने अमेरिकी सीनेट की सिलेक्ट कमेटी के सामने एक रिपोर्ट पेश की है जिसमें दुनिया भर में उपज रहे खतरों की जानकारी दी गई है। यह रिपोर्ट हर साल अमेरिकी खुफिया एजेंसी तैयार करती हैं। साल 2019 के इस रिपोर्ट में भारत के संदर्भ में साम्प्रदायिक दंगों का जिक्र किया गया है।

इस रिपोर्ट में खासतौर पर सत्तासीन पार्टी बीजेपी का जिक्र है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली बीजेपी चुनाव से पहले अपने हिंदू राष्ट्रवाद के मुद्दे को और हवा दे सकती है। इससे देश के अलग-अलग हिस्सों में दंगा होने की संभावना है। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि पिछले कुछ सालों में बीजेपी सरकार की हिंदू राष्ट्रवादी नीतियों से देश में साम्प्रदायिकता का विस्तार हुआ है। यह विस्तार उन राज्यों में अधिक हुआ है जहां पर बीजेपी का शासन है।

रिपोर्ट में लिखा है कि अगर इस तरह की कोई भी हिंसा होती है तो इससे देश में इस्लामिक कट्टरपंथ और आतंकवादी संगठनों का भी विस्तार हो सकता है। रिपोर्ट ने भारत-पाकिस्तान संबंधों पर भी टिप्पणी करते हुए कहा है कि दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण चल रहे संबंध चुनावों से पहले और तनावपूर्ण हो सकते हैं। इससे सीमा पार आतंकवाद को भी बढ़ावा मिल सकता है।


रिपोर्ट का एक हिस्सा



More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top