कोच्चि पहुंचे पीएम मोदी ने मेट्रो को दिखाई हरी झंडी, जाने इसकी खास बातें 

कोच्चि पहुंचे पीएम मोदी ने मेट्रो को दिखाई हरी झंडी, जाने इसकी खास बातें कोच्चि में मेट्रो को हरी झंडी दिखाने के बाद उसमें यात्रा करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

कोच्चि। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोच्चि मेट्रो रेल का लोकार्पण किया। इस मेट्रो से क्षेत्रीय संपर्क में सुधार आने और कोच्चि में ट्रैफिक की भीड़भाड़ में कमी आने की उम्मीद है।

कोच्चि केरल का व्यावसायिक केंद्र है। उद्घाटन के दौरान केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू, केरल के राज्यपाल पी. सदाशिवम, मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन, केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला, एरनाकुलम के सांसद के वी थॉमस और मेट्रो मैन ई. श्रीधरन प्रधानमंत्री के साथ मंच साझा किया।

कोच्चि मेट्रो के अधिकारियों ने बताया कि कोच्चि में विश्व स्तरीय मेट्रो प्रणाली से ग्रेटर कोच्चि में क्षेत्रीय संपर्क में सुधार होने से जीवन की गुणवत्ता में सुधार आएगा और इससे भीड़भाड़, यातायात अव्यवस्था, आने-जाने में लगने वाले समय, वायु और ध्वनि प्रदूषण में कमी आएगी।

कोच्चि मेट्रो की खास बातें

  • कोच्चि मेट्रो देश में संचालित आठवीं मेट्रो सेवा है जिस पर 5181.79 करोड़ की लागत आई है।
  • कोच्चि मेट्रो रेल की कुल लंबाई अलुवा से तिरिपुनितुरा तक 25.612 किलोमीटर है।
  • इस लाइन पर कुल 22 स्टेशन होंगे। हालांकि पहले चरण में अलुवा से पलारिवत्तोम तक 13 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर ही मेट्रो चलाई जाएगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिएयहांक्लिक करें।

Share it
Top