इजरायल की ऐतिहासिक यात्रा पर आज रवाना होंगे पीएम मोदी

इजरायल की ऐतिहासिक यात्रा पर आज रवाना होंगे पीएम मोदी70 सालों में इस्राइल का दौरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं नरेंद्र मोदी।

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद मोदी आज अपनी तीन दिन की यात्रा पर इजरायल जा रहे हैं। पिछले 70 साल में इजरायल का दौरा करने वाले वो पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। पीएम मोदी पिछले 70 सालों में इस्राइल का दौरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री है।

अपनी यात्रा से पहले उन्होंने कहा, "इजरायल का दौरा करने वाले पहले प्रधानमंत्री के रूप में मैं इस अभूतपूर्व दौरे को लेकर काफी उत्सुक हूं, जो दोनों देशों और दोनों देशों के लोगों को करीब लाएगा." उन्होंने कहा कि दोनों देश अपने कूटनीतिक संबंधों के 25 साल का जश्न मना रहे हैं।

ऐतिहासिक है पीएम मोदी की ये यात्रा

दरअसल भारत की शुरुआती विदेश नीति का झुकाव इजरायल के विरोधी अरब देशों की तरफ रहा है। 1947 में संयुक्‍त राष्‍ट्र में इजरायल देश बनाने के लिए फलीस्‍तीन ने विभाजन प्रस्‍ताव का विरोध किया था। हालांकि तीन वर्षों बाद 1950 में भारत ने इस्रायल को मान्‍यता दे दी। उसके बाद 1992 में पीवी नरसिम्‍हा राव की सरकार के दौरान दोनों देशों के बीच पूर्ण कूटनयिक संबंध स्‍थापित हुए।

मोदी से मिलने के लिए इजरायली पीएम तोड़ेंगे प्रोटोकाल

नई दिल्ली और जेरूसलम के बीच हाल के वर्षों में द्विपक्षीय रिश्तों में काफी मजबूती आई है। आतंकवाद और आपसी सहयोग के मुद्दे पर दोनों देशों की राय एक समान है। पीएम मोदी के सम्मान में इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू प्रोटोकॉल तक तोड़ने वाले हैं। खुद पीएम मोदी ने इजरायल के अपने दौरे को विशेष कहा है। सन् 1992 में दोनों देशों के बीच कूटनीतिक संबंध स्थापित होने के बाद अक्टूबर 2015 में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इजरायल का दौरा करने वाले पहले राष्ट्रपति बने।

ये भी पढ़ें- तीन सौ रुपए से कम देकर कराइए गाय भैंस का बीमा

दोनों देशों के प्रधानमंत्री ने इस यात्रा को बताया ऐतीहासिक

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के लिए लिखे गए ब्लॉग में दोनों देशों के पीएम ने लिखा है कि इजरायल की ऐतिहासिक यात्रा आज से शुरू होगी, यह किसी भी भारतीय पीएम की पहली इजरायली यात्रा है। मैं और पीएम नेतन्याहू इससे पहले भी एक बार मिल चुके हैं, लेकिन यह पहली बार है कि हम दोनों इजरायल की धरती पर मिलेंगे। दोनों देशों के बीच कूटनीतिक रिश्तों को 25 साल पूरे हो रहे हैं, दोनों देशों के बीच की दोस्ती लगातार मजबूत होती गई है।

भारतीय सैनिकों को अर्पित करेंगे श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने बताया " मैं उन साहसी भारतीय सैनिकों को भी अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करूंगा, जिन्होंने हाइफा की आजादी के दौरान 1918 में अपनी जिंदगियां कुर्बान कर दी थीं।"

इजरायल के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चार से छह जुलाई के बीच इजरायल दौरे का बड़ा सांकेतिक महत्व होगा। यह दौरा बेहद महत्वपूर्ण है. इस दौरे के ठोस नतीजे आएंगे।"

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top