नई कंपनियों को एक दिन में जारी हुआ पैन  

नई कंपनियों को एक दिन में जारी हुआ पैन   10,894 नई कंपनियों को जारी किया गया पैन।

नई दिल्ली (भाषा)। आयकर विभाग ने 31 मार्च तक 19,704 नई बनी कंपनियों को एक दिन के अंदर ही स्थायी खाता संख्या (पैन) जारी कर दिया है। 95.63 प्रतिशत आवेदकों को चार घंटे में और सभी को एक ही दिन में पैन जारी किया गया है। केवल मार्च महीने में ही 10,894 नई कंपनियों को पैन जारी किया गया।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इसके साथ ही केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने उपलब्ध पैन कार्ड के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक पैन (ई-पैन) कार्ड भी पेश किए हैं। ये कार्ड व्यक्तिगत आवेदकों के साथ सभी आवेदकों को ई-मेल से भेज दिए गए। आयकर विभाग की नीतियां बनाने वाले शीर्ष निकाय सीबीडीटी का कहना है, “डिजिटल हस्ताक्षर वाले ई-पैन कार्ड के जरिए आवेदक को फायदा होगा। इसे वह बाकी एजेंसियों को पहचान पत्र के रूप इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा इसे डिजिटल लॉकर में सुरक्षित भी रख सकते हैं।”

पैन के साथ जारी किया गया टैन

नई बनी कंपनियों को कर कटौती खाता संख्या (टैन) भी पैन के साथ जारी कर दिया गया है। सीबीडीटी ने इसके लिए कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय से समझौता किया है जिसके तहत कंपनियां पैन और टैन के लिए एक साझा फॉर्म भर सकती हैं। टैन में 94.7 प्रतिशत को चार घंटे में और बाकी को एक ही दिन में यह संख्या जारी की गई।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top