अचल कुमार जोती नए मुख्य चुनाव आयुक्त 

अचल कुमार जोती नए मुख्य चुनाव आयुक्त नए मुख्य निर्वाचन आयुक्त अचल कुमार जोती।

नई दिल्ली (आईएएनएस)। कानून मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि निर्वाचन आयुक्त अचल कुमार जोती अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किए गए हैं। जोती छह जुलाई को कार्यभार संभालेंगे। मौजूदा मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी उसी दिन सेवानिवृत्त होंगे। भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1975 बैच के गुजरात कैडर के अधिकारी जोती का कार्यकाल मात्र छह महीनों का होगा, क्योंकि वह जनवरी 2018 में 65 वर्ष की उम्र होने पर सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

जोती 13 मई, 2015 को निर्वाचन आयोग में बतौर आयुक्त नियुक्त किए गए थे। इससे पहले, वह नरेंद्र मोदी के मुख्यमंत्री रहते गुजरात के मुख्य सचिव के रूप में काम कर चुके हैं। शीर्ष पद पर काबिज होने के लिए कतार में अगला नंबर निर्वाचन आयुक्त ओम प्रकाश रावत का है, जो 1977 बैच के मध्यप्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। हालांकि उनका भी कार्यकाल कम अवधि का लगभग 11 महीनों का होगा, क्योंकि दिसंबर 2018 में वह सेवानिवृत्त हो जाएंगे।

नियमों के मुताबिक, मुख्य निर्वाचन आयुक्त का कार्यकाल छह वर्ष या 65 वर्ष की आयु पूरी करने तक होता है, दोनों में से जो भी पहले हो। नियम के अनुसार, आयोग के सबसे वरिष्ठ अधिकारी को मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया जाता है।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

मुख्य निर्वाचन आयुक्त के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान जोती गुजरात तथा हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों का संचालन करेंगे, क्योंकि दोनों राज्यों में सरकारों का कार्यकाल जनवरी 2018 में पूरा हो रहा है और चुनाव इससे पहले होना है।

वहीं, रावत मध्यप्रदेश तथा छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों का संचालन कर सकते हैं, जो साल 2018 में, बाद में होंगे। अगला लोकसभा चुनाव 2019 में होगा।

Share it
Share it
Share it
Top