भारत में बजाज व कावासाकी का गठजोड़ खत्म

भारत में बजाज व कावासाकी का गठजोड़ खत्मबजाज।

नई दिल्ली (भाषा) । बजाज आटो ने आज कहा कि उसने सहमति बनने के बाद जापान की कावासाकी कंपनी के साथ भारत में दशक भर पुराने अपने गठजोड़ को समाप्त करने का फैसला किया है। दोनों कंपनियों के बीच भारत में उत्पादों की बिक्री व सेवा संबंधी समझौता अगले महीने से समाप्त हो जाएगा।

पुणे स्थित बजाज आटो के अध्यक्ष (प्रोबाइकिंग) अमित नंदी ने एक बयान में कहा है, ‘बजाज व कावासाकी ने आपसी सहमति से भारत में अपने गठजोड को एक अप्रैल 2017 से समाप्त करने का फैसला किया है।' बजाज आटो इस समय आस्ट्रियन कंपनी केटीएम के साथ अपनी भागीदारी पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

भारत में अब कावासाकी मोटरसाइकिलों की बिक्री इंडिया कावासाकी मोटर्स प्रा.लि. द्वारा की जाएगी। यह कावासाकी हैवी इंडस्टरीज जापान की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी है, यह इकाई भारत में में जुलाई 2010 में स्थापित की गई जो कि बिक्री बाद सेवा भी उपलब्ध कराएगी। कावासाकी के पुराने ग्राहकों को भी बिक्री बाद सेवाएं इसी कंपनी से दी जाएगी।

नंदी ने हालांकि कहा है, ‘‘बजाज और कावासाकी भारत को छोड़कर शेष बाहरी दुनिया में वर्तमान और भविष्य के व्यावसाय के मामले में अपने सहयोगात्मक संबंधों को बनाए रखेंगे।''

बजाज आटो ने कावासाकी के साथ अपने प्रोबाइकिंग नेटवर्क के जरिए कावासाकी मोटरसाइकिलों की बिक्री और बिक्री बाद सेवा के लिए 2009 में गठजोड़ किया था।

Share it
Top