पटाखों के अवैध आयात पर सरकार ने जारी किया अलर्ट

पटाखों के अवैध आयात पर सरकार ने जारी किया अलर्टविदेशी पटाखों के अवैध आयात की रोक

नई दिल्ली (भाषा)। सीमाशुल्क विभाग ने विदेशों से पटाखों के अवैध आयात पर कड़ी नजर रखने के लिए अलर्ट जारी किया है। इसमें भी उसने चीन से आने वाले सामान पर विशेष निगरानी करने को कहा है।

केंद्रीय उत्पाद एवं सीमाशुल्क बोर्ड ने हाल में अपने क्षेत्रीय प्रमुखों को एक आदेश भेजकर इस संबंध में सूचना दी है। उसने यह आदेश 19 अक्तूबर को दिवाली उत्सव को ध्यान में रखते हुए भेजा है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली के बाद अब महाराष्ट्र में उठी पटाखे बैन करने की मांग

आदेश में कहा गया है कि राजस्व आसूचना निदेशालय समय-समय पर अधिकारियों को सचेत करने और विदेशी पटाखों के अवैध आयात की रोकथाम के कदम उठाने के लिए अलर्ट जारी करता रहता है। इसे ध्यान में रखते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया जाता है कि वह इसकी रोकथाम के लिए उपयुक्त कदम उठाएं।

ये भी पढ़ें- दिल्ली-एनसीआर में बिना पटाखों के मनेगी दीवाली, सुप्रीम कोर्ट ने बिक्री पर लगाई रोक

निदेशालय ने कहा, ''उपरोक्त बातों को ध्यान में रखते हुए अधिकारियों से निवेदन किया जाता है कि अधिसूचना के प्रावधानों को कड़ाई से लागू कराये जाने के लिए उनके न्यायाधिरण क्षेत्र को समुचित तरीके से जागरुक किया गया है और यथोचित कदम उठाये गये हैं।'' सीबीईसी के तसकर रोधी इकाई ने 27 सितंबर को जारी आदेश में कहा था, तय तारीख तक विस्फोटक पदार्थों की बिक्री या संग्रहण के लिए उसके आयात का लाइसेंस नहीं दिया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- 17 सालों से इन आठ गाँवों में पटाखों के बिना दिवाली मनाते हैं ग्रामीण

Share it
Top