Top

ऑपरेशन से घुटने बदलवाना हुआ सस्ता, सर्जरी के खर्च में 70 प्रतिशत की छूट

ऑपरेशन से घुटने बदलवाना हुआ सस्ता, सर्जरी के खर्च में 70 प्रतिशत की छूटऑपरेशन के जरिए घुटने बदलवाना अब बेहद सस्ता हो गया है।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने ऑपरेशन के जरिए घुटने बदलवाने की कीमत घटाते हुए निर्धारित कर दी है। सरकार ने घुटना प्रतिरोपण की कीमत 54 हजार रुपये से 1.14 लाख रुपये के बीच निर्धारित की है, जिसमें सर्जरी की मौजूदा लागत में करीब 70 प्रतिशत तक की कमी की गई है। यानी ऑपरेशन के जरिए घुटने बदलवाना अब बेहद सस्ता हो गया है।

केमिकल और फर्टिलाइजर मंत्री अनंत कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस के दौराना कहा कि ऑपरेशन के जरिए घुटनों का प्रतिरोपण अब सस्ती कीमतों पर किया जाएगा। इसके लिए कीमतें फिक्स कर दी गई हैं। उन्होंने बताया कि सरकार ने जो कीमतों तय की हैं, वो बुधवार से ही लागू हो गई हैं।

ये भी पढ़ें : हर वक्त दिमाग में रहती है शॉपिंग तो हो सकती है ये बीमारी

हर साल करीब डेढ़ लाख लोग बदलवाते हैं घुटने

अभी तक घुटने बदलवाने में डेढ़ से ढाई लाख रुपये तक का खर्च आता था, लोकिन सरकार के फैसले के मुताबिक अब सामान्य घुटना प्रतिरोपण में सिर्फ 54720 रुपये का खर्च आएगा। इस फैसले का ऐलान करते हुए अनंत कुमार ने ये भी कहा कि सरकार के इस कदम से मरीजों के 1500 करोड़ रुपये बचेंगे। उन्होंने बताया कि सरकार के पास जो आंकड़े हैं उसके मुताबिक हर साल एक से डेढ़ लाख लोग ऑपरेशन के जरिए घुटने बदलवाते हैं।

पांच तरह के अलग-अलग ब्रांड के घुटनो का होता है प्रत्यारोपड़

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सभी अस्पतालों में पांच तरह के अलग-अलग ब्रांड के घुटनो का प्रत्यारोपड़ होता है। सभी अस्पताल स्टैंडर्ड कोबॉल्ट क्रोमीयम घुटनों का प्रत्यारोपड़ करते हैं, जिसके लिए ढाई लाख तक कीमत वसूलते हैं। मगर अब ये खर्च साठ हजार से भी कम हो गया है।

ये भी पढ़ें : गोरखपुर में कोहराम मचाने वाली वो बीमारी जिससे खौफ खाते हैं पूर्वांचल के लोग

वहीं मेटल जिनकोनिम Knee Implant की कीमत ढाई से साढ़े चार लाख तक वसूली जाती है। सरकार ने इसे घटाकर 76600 रुपये तय कर दी हैं। इसके अलावा हाई Flexibility सीलिंग Knee Implant की क़ीमत जो पहले 1,81,728 थी, उसे घटाकर 56,490 कर दिया गया है।

Revision Implant के लिए देश के बड़े अस्पताल 2 लाख 75 हज़ार से लेकर 6 लाख 50 हज़ार तक वसूलते थे, मगर सरकार ने इसकी कीमतें भी काफी घटा दी हैं। अब इस प्रतिरोपण का खर्च सिर्फ 1,13,950 रुपये हो गया है। वहीं कैंसर और ब्रेन ट्यूमर के मरीज़ों के स्पेशल Implant की क़ीमत 9 लाख तक वसूली जाती थी, जिसे घटाकर 1,13,950 कर दिया गया है। सरकार का मानना है कि Knee Implant कराने वालों लोगों को इस फैसले से बड़ी राहत मिलेगी।

ये भी पढ़ें : युवाओं में बढ़ रही पैर सूजने की बीमारी

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.