सबसे लंबी सुरंग का उद्धाटन करने के बाद बोले पीएम मोदी, ‘ये जम्मू-कश्मीर के विकास की ऊंची छलांग है’

सबसे लंबी सुरंग का उद्धाटन करने के बाद बोले पीएम मोदी, ‘ये जम्मू-कश्मीर के विकास की ऊंची छलांग है’देश की सबसे लंबी नाशरी-चेनानी सुरंग।

जम्मू (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित देश की सबसे लंबी नाशरी-चेनानी सुरंग का उद्घाटन किया और सुरंग के अंदर जीप से यात्रा की, साथ ही इसमें कुछ कदम पैदल भी चले। यह सुरंग जम्मू एवं कश्मीर के ऊधमपुर और रामबन जिलों को जोड़ती है। इस सुरंग के जरिए रणनीतिक जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के 30 किलोमीटर लंबे खतरनाक, दुर्गम मार्ग से बचा जा सकेगा। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

करीब 2500 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित 9.2 किलोमीटर लंबी नाशरी-चेनानी सुरंग देश की सबसे लंबी सुरंग है। 1,200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित सुरंग में यातायात और आग नियंत्रण प्रणाली, वीडियो निगरानी, एफएम कनेक्टिविटी और ट्रांसवर्स वेंटिलेशन सिस्टम भी है।

यह सुरंग उधमपुर को रामबन जिले के साथ जोड़ती है। इस सुरंग के माध्यम से यात्रा करने से न केवल दो घंटों की बचत होगी, बल्कि वाहनों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ईंधन पर आने वाले खर्च में भी प्रतिदिन 27 लाख रुपए की बचत होगी।

इस सुरंग के निर्माण में पांच वर्ष से अधिक समय लगा है। इस सुरंग के जरिए अब लगभग 300 किलोमीटर लंबे राजमार्ग पर कोई 44 हिमस्खलन व भूस्खलन स्थलों से बचा जा सकेगा।

Share it
Top