चार और जिले खुले में शौच से मुक्त घोषित किये गये

चार और जिले खुले में शौच से मुक्त घोषित किये गयेदेश में ओडीएफ जिलों की संख्या 201 हो गई है।

नई दिल्ली (आईएएनएस)। स्वच्छता ही सेवा अभियान के आठ दिनों के बाद चार और जिले रविवार को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) घोषित किए गए। इस तरह से देश में ओडीएफ जिलों की संख्या 201 हो गई है। पेयजल व स्वच्छता मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा, "ग्रामीण स्वच्छता का दायरा बढ़ाने में महत्वपूर्ण उपलब्धि मिली है, आज (रविवार को) चार और नए जिलों को ओडीएफ घोषित किये जाने के साथ ही देश में ऐसे जिलों की संख्या बढ़कर 201 हो गई है।"

ये भी पढ़ें : स्वच्छ भारत अभियान को इस गाँव के युवा दे रहे रफ्तार

स्वच्छता ही सेवा अभियान में खुले में शौच की बुराइयों के खिलाफ लड़ाई में पूरे देश से सहयोग मिला है। विज्ञप्ति में कहा गया, "स्वच्छता ही सेवा मुहीम के एक हफ्ते के बाद बॉलीवुड सितारों का सहयोग भी इस आंदोलन को मिला है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान के बाद सुपरस्टार रजनीकांत ने भी 'स्वच्छता ही सेवा' आंदोलन के प्रति अपना पूरा-पूरा समर्थन देने की प्रतिबद्धता जताई है।" ओडिशा के बालासोर में अंतरिम टेस्ट रेंज (आटीआर) चांदीपुर के वैज्ञानिकों और विभागकर्मियों ने झाड़ू हाथ में लिए और सड़कों की साफ-सफाई की।

भारतीय पर्यटन ने गुजरात पर्यटन विभाग, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई), अहमदाबाद नगरपालिका कॉरपोरेशन (एएमसी), भारतीय होटल प्रबंधन (आईएचएम), गांधीनगर, ट्रेवल एजेंट्स, टूर ऑपरेर्ट्स, होटल मालिकों और मान्यता प्राप्त गाइडों ने विश्व धरोहर हिलते मीनार स्थल को साफ-सुथरा करने का कार्यक्रम आयोजित किया। असम में भी स्वच्छता अभियान के तहत कई गतिविधियां चलाई गईं।

ये भी पढ़ें : स्वच्छ भारत मिशन : साइकिल चलाकर देश में शहर-शहर जाकर स्वच्छता का संदेश दे रहे जयदेव

Share it
Share it
Share it
Top