तीन प्रदेशों की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए कल पड़ेंगे वोट

तीन प्रदेशों की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए कल पड़ेंगे वोटतमिलनाडु की अति महत्वपूर्ण विधानसभा सीट राधाकृष्णनन नगर के उपचुनाव के लिए प्रचार करते समर्थक।

नई दिल्ली। देश में कल (21 दिसम्बर) तीन प्रदेशों की चार विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान होंगे। इनमें उत्तर प्रदेश की सिकन्दरा विधानसभा सीट, तमिलनाडु में आर के नगर विधानसभा सीट व अरुणाचल प्रदेश के पाक्के केसांग विधानसभा सीट तथा लीकाबली विधानसभा सीट पर मतदान होंगे।

सिकन्दरा उपचुनाव का मतदान कल

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात जिले की सिकन्दरा सीट के उपचुनाव का मतदान सुबह आठ बजे शुरू होकर शाम पांच बजे तक होगा। इस उपचुनाव में तीन लाख 21 हजार 975 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। उपचुनाव के लिए 288 मतदान केंद्र और 391 मतदेय स्थल बनाए गए हैं, जहां 11 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। इस दौरान 567 इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन तथा 565 वीवीपैट मशीन लगाई जाएंगी।

सिकन्दरा सीट भाजपा विधायक मथुरा प्रसाद पाल के निधन के कारण यह सीट रिक्त हुई है। भाजपा ने उनके बेटे अजीत पाल सिंह को उपचुनाव में प्रत्याशी बनाया है वहीं, सपा ने सीमा सचान और कांग्रेस ने प्रभाकर को मैदान में उतारा है।

अति महत्वपूर्ण विधानसभा सीट आर. के. नगर

तमिलनाडु की अति महत्वपूर्ण विधानसभा सीट राधाकृष्णनन नगर के उपचुनाव के लिए चुनाव प्रचार यहां मंगलवार शाम समाप्त हो गया था। इस सीट पर 59 उम्मीदवार मैदान में हैं। यहां के 2.06 लाख मतदाता 200 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिए यहां उचित संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

यह सीट तमिलनाडु की मुख्यमंत्री और अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) की अध्यक्ष जे. जयललिता के पांच दिसंबर, 2016 को हुए निधन के बाद खाली हुई थी। यहां हालांकि चुनाव इस वर्ष अप्रैल में प्रस्तावित थे, लेकिन बाद में यहां एक उम्मीदवार द्वारा मतदाताओं को रिश्वत देने की रपट सामने आने के बाद चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

यह चुनाव सत्तारूढ़ एआईएडीएमके पार्टी के लिए अग्निपरीक्षा साबित होने वाली है। जयललिता के निधन के बाद यहां उत्पन्न राजनीतिक उठापटक के बाद ओ.पन्नीरसेल्वम पार्टी से अलग हो गए थे, जिसके बाद वी.शशिकला व दिनाकरण को पार्टी से बाहर करने की शर्त पर पन्नीसेल्वम गुट ने पार्टी के साथ मिलकर फिर सत्ता बनाई है और ओ. पन्नीरसेल्वम को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है।

उपचुनाव से पहले यहां कई तरह के मोड़ आए, जिसमें अभिनेता विशाल कृष्णा के नामांकन पत्र को खारिज करने व विवादास्पद चुनाव अधिकारी के. वेलुसामी को बदला जाना शामिल है। उपचुनाव से पहले कई पार्टियों पर मतदाताओं को रिश्वत देने का आरोप लगा और उड़न दस्ते ने अभियान के दौरान कई लोगों से लगभग 30 लाख रुपए जब्त किए।

उप-चुनाव रोकने का आदेश देने से हाईकोर्ट का इनकार

तमिलनाडु में आर के नगर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव से एक दिन पहले दिल्ली उच्च न्यायालय ने चुनाव आयोग को मतदान पर रोक लगाने का आदेश देने से इनकार कर दिया। न्यायमूर्ति इंदरमीत कौर ने उपचुनाव के सिलसिले में व्यापक भ्रष्टाचार के आरोपों और उनसे जुड़ी शिकायतों पर सीबीआई जांच का आदेश देने से भी इनकार कर दिया। उच्च न्यायालय ने कल उपचुनाव की तारीख तय होने के कारण मामले में दखल देने से इनकार कर दिया, जिसके बाद याचिकाकर्ता ने अपनी अर्जी वापस ले ली।

अरुणाचल प्रदेश की दो विधानसभा सीटों की परीक्षा

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा की दो सीटों पूर्वी कामेंग जिले की पाक्के केसांग सीट तथा लोअर सियांग की लीकाबली सीट पर गुरुवार सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा। संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी डी जे भट्टाचार्य ने कहा कि ईवीएम और मतदाता सत्यापन पर्ची (वीवीपैट) प्रणाली मतदान केंद्रों पर लगाई जा चुकी है। वीवीपैट प्रणाली का राज्य में पहली बार प्रयोग होने जा रहा है। संयुक्त सीईओ ने जानकारी दी कि पाक्के केसांग में 150 मतदानकर्मियों जबकि लीकाबाली में मतदान के लिए 220 मतदानकर्मियों की तैनाती की गई है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

लीकाबली सीट सात सितंबर को राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जोमदे केना के निधन के बाद खाली हुई थी जबकि पाक्के केसांग सीट उस समय खाली हुई थी जब गौहाटी उच्च न्यायालय ने 2014 में निर्वाचित कामेंग डोलो के निर्वाचन को शून्य घोषित किया था। उच्च न्यायालय ने यह आदेश भाजपा के उम्मीदवार और पूर्व मंत्री अतुम वेली द्वारा उनके खिलाफ दायर चुनाव याचिका पर सुनाया था।

चारों विधानसभा सीटों की मतगणना 24 दिसंबर को होनी है।

फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top