हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 नौ नवंबर और मतगणना 18 दिसंबर को होगी

हिमाचल प्रदेश विधानसभा  चुनाव 2017 नौ नवंबर और  मतगणना 18 दिसंबर को होगीहिमाचल प्रदेश 9 नवंबर को होगा चुनाव।

नई दिल्ली (भाषा)। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 की तारीखों का एलान किया गया। प्रदेश में विधानसभा चुनाव 9 नवम्बर को होगा। 18 दिसम्बर को वोटों की गिनती की जाएगी। हिमाचल प्रदेश में 16 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होने के साथ चुनाव प्रक्रिया शुरू होगी, नामांकन भरने की आखिरी तारीख 23 अक्तूबर होगी।

चुनाव कार्यक्रम की योजना ऐसे तैयार की गयी है कि हिमाचल के नतीजों का असर गुजरात के चुनावों पर न पड़े। वहीं गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 की तारीखों की आज घोषणा नहीं की जाएगी।

देश के मुख्य चुनाव आयुक्त ए.के.ज्योति ने कहा कि सभी पोलिंग स्टेशन ग्राऊंड फ्लोर पर होंगे। सभी पोलिंग स्टेशनों पर वीवीपीएटी का प्रयोग किया जाएगा और सभी पोलिंग स्टेशनों की वीडियोग्राफी होगी। पहली बार किसी राज्य में पूरे चुनाव में वीवीपीएटी मशीन का प्रयोग किया जाएगा, इसमें वोट देने के बाद पर्ची निकलेगी। हिमाचल प्रदेश में 7521 पोलिंग स्टेशन हैं। इन चुनावों में फोटो और वोटर आईडी का इस्तेमाल किया जाएगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त ए.के.ज्योति ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में आज से आचार संहिता लागू हो जाएगी। हर उम्मीदवार अपने प्रचार पर 28 लाख रुपए खर्च कर सकता है। हर चुनाव प्रचार व रैली की वीडियोग्राफी की जाएगी।

चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव कार्यक्रम घोषित करने के लिए आज शाम एक संवाददाता सम्मेलन बुलाया, जिसमें मुख्य निर्वाचन आयुक्त ए.के.ज्योति की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय चुनाव आयोग हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

गुजरात में 182 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 22 जनवरी को समाप्त होने वाला है जबकि 68 सदस्यीय हिमाचल प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल सात जनवरी को समाप्त होगा। गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान गुरुवार को हो सकता है।

First Published: 2017-10-12 18:23:36.0

Share it
Share it
Share it
Top