ईपीएफओ ने दावा निपटान अवधि घटाई, अब सिर्फ 10 दिन में निकाल सकेंगे अपना धन

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   17 May 2017 1:24 PM GMT

ईपीएफओ ने दावा निपटान अवधि घटाई, अब सिर्फ 10 दिन में निकाल सकेंगे अपना धनकेंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री बंडारु दत्तात्रेय।

नई दिल्ली (भाषा)। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने पीएफ निकासी, पेंशन और बीमा जैसे विभिन्न दावों के निपटान के लिए निर्धारित समयसीमा मौजूदा 20 दिन से घटाकर 10 दिन कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि ईपीएफओ ने जुलाई 2015 में विभिन्न दावों के निपटान के लिए समयसीमा घटाकर 20 दिन कर दिया था। अपने चार करोड़ अंशधारकों को दी जाने वाली सेवा में सुधार के मकसद से यह कदम उठाया गया था।

निकाय ने एक मई 2017 से आनलाइन दावा निपटान शुरू किया। उसकी सभी आधार और बैंक खाते से जुड़े ईपीएफ खातों के संदर्भ में आवेदन प्राप्त होने के तीन घंटे के भीतर दावों के निपटान की योजना है।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ईपीएफओ ने एक बयान में कहा, ‘‘दावों के निपटान के लिए समयसीमा 10 दिन तथा शिकायतों के निपटान के लिये समयसीमा 15 दिन होगी।''

श्रम मंत्री बंडारु दत्तात्रेय ने आज बैंगलोर में ईपीएफओ के ‘सिटिजन चार्टर' 2017 पेश किया। बयान के अनुसार चार्टर ईपीएफओ की तरफ से पारदर्शिता और जवाबदेही लाने का प्रयास है और सेवा डिलीवरी प्रणाली तथा शिकायत निपटान प्रणाली को और कुशल बनाना है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top