गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 प्रथम चरण में करीब 70 फीसदी मतदान 

गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 प्रथम चरण में करीब 70 फीसदी  मतदान गुजरात विधानसभा चुनाव 2017  

गांधीनगर (आईएएनएस)। गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 प्रथम चरण में शनिवार शाम पांच बजे तक 70 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने मतदान किया। गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी.बी. स्वैन ने कहा कि अधिकतर मतदान केंद्रों पर अभी भी मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं।

इससे पूर्व सुबह सुबह गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 के पहले चरण के दौरान शनिवार को 24,689 मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखी जा सकती हैं। निर्वाचन आयोग को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) और वोटर वेरिफिकेशन पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) में खराबी की कई शिकायतें मिली हैं, जबकि कुछ स्थानों पर आचार संहिता के उल्लंघन की भी शिकायतें हैं।

निर्वाचन आयोग के अधिकारी ने बताया कि शुरुआती दो घंटों में कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिणी क्षेत्रों सहित 19 जिलों की 89 सीटों पर दोपहर 12 बजे तक 31 फीसदी मतदान हुआ। राजकोट और अमरेली से मतदाता भारी संख्या में मतदान केंद्रों की ओर उमड़ रहे हैं।

राजकोट ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस के उम्मीदवार वाश्रम सगाथिया का वीडियो वायरल हो गया है। उन्हें वीडियो में मतदान करते हुए देखा जा सकता है, जबकि इस दौरान उनका एक साथी सेलफोन से वीडियो बना रहा है। इस संबंध में निर्वाचन आयोग के समक्ष शिकायत की गई है।

चुनाव आयोग को वलसाड जिले के कोसांबा क्षेत्र में ईवीएम मशीनों में खराबी की भी कई शिकायतें मिली हैं। राजकोट पूर्व निर्वाचन क्षेत्र में भी ईवीएम में छेड़छाड़ की शिकायत मिली है। पार्डी से भी एक कांग्रेस नेता ने मतदान के दौरान वीवीपीएटी मशीन से पर्ची नहीं निकलने की ईसी के समक्ष शिकायत दर्ज कराई है।

पोरबंदर से कांग्रेस नेता अर्जुन मोधवाडिया ने एक ईवीएम मशीन के वाईफाई से जुड़े होने की शिकायत दर्ज कराई है। जाम जोधपुर निर्वाचन क्षेत्र के कल्याणपुर के ग्रामीणों ने क्षेत्र में पानी की अनुपलब्धता की वजह से मतदान का बहिष्कार किया।

कच्छ, मोरबी, जामनगर, सुरेंद्र नगर, देवभूमि द्वारका, राजकोट, बोटाड, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, गिर सोमनाथ, भावनगर, भरूच, नर्मदा, सूरत, तापी, नवसारी, डांग और वलसाड जिलों में कुल 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

इन 89 सीटों में से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास 67 और कांग्रेस के पास 16 सीट है। एक सीट एनसीपी और एक जेडीयू के पास है जबकि बाकी बची दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार हैं।

गुजरात चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान सुबह आठ बजे शुरू हुआ और मतदान की प्रक्रिया शाम पांच बजे समाप्त होगी। कुल 2,12,31,652 मतदाताओं में से 1,11,05,933 पुरुष और 1,01,25,472 महिलाएं और 247 थर्ड जेंडर के हैं।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

गुजरात विधानसभा के दूसरे चरण के तहत 14 दिसंबर को मतदान होगा और मतगणना 18 दिसंबर को होगी।

फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top