करवा चौथ व्रत के खिलाफ अधिकांश भारतीय पुरुष

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   7 Oct 2017 5:45 PM GMT

करवा चौथ व्रत के खिलाफ अधिकांश भारतीय पुरुषकरवाचौथ 2017 का व्रत इस बार रविवार को पड़ रहा है।

नई दिल्ली (आईएएनएस)। करवाचौथ का व्रत इस बार रविवार को पड़ रहा है। पर भारतीय पुरुष कुछ अधिक संकट में हैं। एक सर्वेक्षण में खुलासा हुआ है कि अधिकांश भारतीय पुरुष अपनी पत्नी के करवाचौथ का व्रत रखे जाने के खिलाफ हैं, जो रविवार को पड़ रहा है।

'शादी डॉट कॉम' ने व्रत रखने की प्रथा पर पुरुषों का दृष्टिकोण जानने के लिए एक सर्वेक्षण कराया और करवाचौथ 2017 के दौरान अपनी पत्नी के प्रति प्यार दर्शाने और शादी में समानता दर्शाने के लिए पुरुषों को भी एक वार्षिक अभियान 'शादी डॉट कॉमफास्ट फॉर हर' के जरिए व्रत रखने के लिए प्रोत्साहित किया।

पुरुषों से जब पूछा गया कि अगर उनकी पत्नी उनके लिए व्रत रखती है तो क्या वे भी उनके लिए व्रत रखेंगे तो 61 फीसदी पुरुषों ने 'हां' में जवाब दिया, जबकि 39 फीसदी पुरुषों ने 'नहीं' कहा। वहीं, 93 फीसदी पुरुषों ने कहा कि वे नहीं चाहते कि उनकी पत्नी उनके लिए व्रत रखें और इसे अलग अंदाज में मनाना चाहेंगे।

करवा चौथ पर व्रत रखने को लेकर पुरुषों के नजरिए में आए बदलाव के मद्देनजर जब पुरुषों से पूछा गया कि वे किस तरह से करवा चौथ मनाना चाहेंगे तो 50 फीसदी पुरुषों ने कहा कि वे उस दिन छुट्टी लेकर साथ में कुछ अच्छा समय गुजारना पसंद करेंगे, जबकि 23 फीसदी ने कहा कि वे रोमांटिक कैंडिल लाइट डिनर पर जाना चाहेंगे और आठ फीसदी ने कहा कि वे छुट्टियां मनाने जाना पसंद करेंगे।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इस ऑनलाइन सर्वेक्षण में 24 से 40 साल की उम्र के बीच 6,537 भारतीय पुरुषों ने प्रतिक्रिया दी।

शादी डॉट कॉम के सीईओ गौरव रक्षित ने कहा, "दंपति अब सदियों पुरानी प्रथा को तोड़ रहे हैं और अपने प्यार का जश्न मनाने और रिश्तों में रूमानियत लाने के लिए इन अवसरों व त्योहारों को अलग अंदाज से मनाने की तलाश में हैं।"

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top