मोदी, हसीना ने भारत-बांग्लादेश के बीच रेल, बस सेवा का शुभारंभ किया  

मोदी, हसीना ने भारत-बांग्लादेश के बीच रेल, बस सेवा का शुभारंभ किया  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना।

नई दिल्ली (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना तथा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नई दिल्ली से वीडियो लिंक के माध्यम से मैत्री एक्सप्रेस रेलगाड़ी ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाई। इसी के साथ भारत-बांग्लादेश सीमा पर पेट्रापोल स्टेशन पर ट्रेन पहुंचने के साथ ही बांग्लादेश के खुलना शहर और कोलकाता के बीच पैसेंजर ट्रेन सेवा का परीक्षण चालन शुरू हुआ। साथ ही खुलना से होते हुए कोलकाता और ढाका के बीच चलने वाली एक बस सेवा भी लॉन्च की।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शनिवार को संयुक्त रूप से भारत और बांग्लादेश के बीच नई रेल और बस सेवाएं शुरू की और दोनों दक्षिण एशियाई पड़ोसी देशों के बीच एक पुराना रेल मार्ग बहाल किया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट किया, "दोनों नेताओं ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए दो रेल और एक सड़क संपर्क परियोजना का उद्घाटन किया।"

दोनों प्रधानमंत्रियों ने मैत्री एक्सप्रेस रेलगाड़ी लॉन्च की, जो कोलकाता से बांग्लादेश के खुलना के बीच चलेगी और साथ ही खुलना से होते हुए कोलकाता और ढाका के बीच चलने वाली एक बस सेवा भी लॉन्च की। दोनों नेताओं ने उत्तरी बंगाल के राधिकापुर और बांग्लादेश के बिरल के बीच बंद हो चुके रेल मार्ग को भी बहाल किया।

इससे पहले द्विपक्षीय वार्ता के बाद दोनों देशों ने विभिन्न क्षेत्रों में 22 समझौतों पर हस्ताक्षर किए।
दोनों नेताओं ने बांग्लादेश के संस्थापक और हसीना के पिता शेख मुजिबुर्रहमान की आत्मकथा 'अनफिनिश्ड मेमोएर्स' का हिंदी अनुवाद भी जारी किया।

रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि कोलकाता स्टेशन और खुलना के बीच नियमित सेवा जुलाई से शुरु होगी। पेट्रापोल के जरिए भारत-बांग्लादेश रेल कारिडोर जनवरी 2001 में मालवाहक ट्रेनों के लिए खोला गया था।

Share it
Top