संपूर्ण बीमा ग्राम योजना लांच और अब सबको मिलेगा पोस्टल जीवन बीमा 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   13 Oct 2017 7:46 PM GMT

संपूर्ण बीमा ग्राम योजना लांच और अब सबको मिलेगा पोस्टल जीवन बीमा संचार मंत्री मनोज सिन्हा।

नई दिल्ली (आईएएनएस)। संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को संपूर्ण बीमा ग्राम (एसबीजी) योजना को लांच किया तथा पोस्टल जीवन बीमा (पीएलआई) के ग्राहक आधार को बढ़ाने के पहल की शुरुआत की। इन योजनाओं के लांचिंग के बाद मीडिया से बात करते हुए संचार मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डाक के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराने की सोच को आगे ले जाने की जरुरत है, ताकि देश के ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों को किफायती जीवन बीमा सेवा मुहैया कराई जा सके।

आधिकारिक बयान में बताया गया कि उन्होंने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत आनेवाले सभी गांवों को इस योजना के दायरे में लाया जाएगा। मनोज सिन्हा ने कहा कि संपूर्ण बीमा ग्राम (एसबीजी) योजना के तहत देश के हर राजस्व जिले में कम से कम एक गांव (जिसमें कम से कम 100 घर हों) का चयन किया जाएगा, जहां प्रत्येक घर में कम से कम एक ग्रामीण पोस्टल जीवन बीमा (आरपीएलई) पॉलिसी दी जाएगी।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य चुने गए संपूर्ण बीमा ग्राम गांव के सभी घरों को बीमा कवरेज के तहत लाना है। मनोज सिन्हा ने कहा कि पीएलआई के ग्राहकों के विस्तार योजना के तहत यह फैसला किया गया है कि पोस्टल जीवन बीमा (पीएलआई) अब केवल सरकारी या अर्ध सरकारी सैनिकों के लिए ही उपलब्ध नहीं होगी, बल्कि विभिन्न पेशवर जैसे डॉक्टर, इंजीनियर्स, प्रबंधन सलाहकार, चाटर्ड एकाउंटेंट, आर्किटेक्ट, वकील, बैंकर और एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) तथा बीएसई (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) पर सूचीबद्ध कंपनियों के कर्मचारियों के लिए भी उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें

घरेलू सिलेंडर पर 50 लाख तक का होता है बीमा, ऐसे जानिये सिलेंडर की एक्सपायरी डेट

यूपी : प्रधानमंत्री फसल बीमा के सामने कर्ज़माफी में जुटे बैंकों का भी अड़ंगा, 2 दिन में कैसे पूरा होगा लक्ष्य ?

फसल बीमा का करीब एक करोड़ किसानों को मिला लाभ

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top