BHIM ऐप के इस्तेमाल से मिल सकता है फ्री यात्रा करने का मौका, पेट्रोल, डीजल, गैस मिलेगी सस्ती

BHIM ऐप के इस्तेमाल से मिल सकता है फ्री यात्रा करने का मौका, पेट्रोल, डीजल, गैस मिलेगी सस्तीभीम एेप।

नई दिल्ली। मोदी सरकार लगातार डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने में जुटी है। इसके लिए सरकार की तरफ से भीम ऐप और यूपीआई जैसी कई सुविधाएं शुरू की हैं। अगर आप भीम ऐप का इस्तेमाल करते हैं, तो ये आपको न सिर्फ कैशलेस लेनदेन करने में मदद करता है, बल्कि कई फायदे भी दिलाता है।

अब मैं आपको बताने जा रहा हूं कि कैसे आप भीम ऐप का इस्तेमाल करके फ्री में सफर करने का मौका पा सकते हैं। इसके साथ ही जानिए भीम ऐप का इस्तेमाल करने से मिलने वाले अन्य फायदे।

ये भी पढ़ें - देश की सुरक्षा के लिये खतरनाक हैं ये ऐप, आप भी रहिये सतर्क

एक दिसंबर से देशभर में रेलवे के सभी आरक्षण केंद्रों पर भीम ऐप के जरिए टिकट का भुगतान लेने की व्यवस्था की जा रही है। देशभर के 3000 से ज्यादा रेलवे आरक्षण केंद्र यानी पीआरएस काउंटर्स पर भीम ऐप के जरिए कैशलेस भुगतान की व्यवस्था शुरु की जा रही है। इससे आपको कैश ले जाने का झंझट नहीं उठाना पड़ेगा और भुगतान में लगने वाले समय में भी कमी आएगी।

ये भी पढ़ें - इस ऐप के जरिये ले सकते है 200 से भी ज्यादा सरकारी सेवाओं का लाभ

भारतीय रेलवे ने 1 अक्टूबर से 'लकी ड्रॉ स्कीम' शुरू की थी। इस स्कीम के तहत उन लोगों को पुरस्कृत किया जाएगा, जो भीम व यूपीआई ऐप से पेमेंट करते हैं। लकी ड्रॉ स्कीम के नियमों के मुताबिक इन ऐप से पेमेंट करने वाले सभी लोगों में से 5 लोगों को चुना जाएगा। इन्हें फ्री में सफर करने का मौका मिलेगा। अगर आप भारतीय रेलवे की इस लकी ड्रॉ स्कीम के बारे में और जानकारी चाहते हैं, तो आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर इसकी पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

भीम ऐप इस्तेमाल करने के दूसरे फायदे

  • पेट्रोल-डीजल भरने के दौरान अगर आप भीम ऐप के जरिये भुगतान करते हैं, तो यहां भी आपको दूसरों के मुकाबले कम रेट पर ईंधन मिलेगा। दरअसल ऑयल कंपनियों ने यह स्कीम काफी पहले शुरू की हुई है। इस स्कीम के तहत जब भी आप भीम ऐप या अन्य किसी कैशलेस माध्यम से पेट्रोल-डीजल के लिए भुगतान करते हैं, वैसे ही आपको तुरंत 0.75 फीसदी की छूट मिल जाएगी।
  • रसोई गैस बुक करने के लिए भीम ऐप से भुगतान करें और दूसरों से कम कीमत पर गैस सिलेंडर पाएं। कंपनियों ने यहां भी आपको भीम ऐप और दूसरे कैशलेस माध्यमों से भुगतान करने पर छूट देने की घोषणा की है।
  • ऐसे में अगर आप भीम ऐप या अन्य कैशलेस तरीके से भुगतान करते हैं, तो आपको सीधे 5 रुपये की छूट मिलेगी। यह छूट सीधे आपके बिल में दिखेगी। इसके लिए आपको कहीं और अप्लाई करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।
  • अन्य ऐप्स की तरह ही भीम ऐप भी रेफरल प्रोग्राम चलाती है। भीम रेफरल प्रोग्राम के तहत आपको प्रति नये रेफरल के लिए 25 रुपये तक मिलते हैं। इसमें 25 जहां पहली बार भीम ऐप को यूज करने वाले को मिलते हैं। वहीं, 25 रुपये आपको रेफरल करने के लिए मिलते हैं।

ये भी पढ़ें -

डिजिटल इंडिया के दावों का एक सच ये भी : भीम ऐप के ग्राहकों की समस्याओं का होता है समाधान?

रेल यात्रा के दौरान अगर कोई करता है आपको परेशान तो इस ऐप के जरिये ले सकती हैं आरपीएफ की मदद

अब व्हाट्स ऐप पर गलती से भेजे मैसेज को कर सकेंगे डिलीट, आए नए फीचर

Share it
Top