पॉलिसी बाजार की नई पेशकश, वीडियो शूट कर खुद से कराएं अपनी लैप्स हुई वाहन बीमा पालिसी का नवीनीकरण

पॉलिसी बाजार की नई पेशकश, वीडियो शूट कर खुद से कराएं अपनी लैप्स हुई वाहन बीमा पालिसी का नवीनीकरणफाइल फोटो।

नई दिल्ली (भाषा)। ऑनलाइन बीमा-पालिसी प्लेटफार्म, पॉलिसी बाजार डॉट कॉम ने अपने वेबसाइट और मोबाइल एप पर लैप्स हो चुकी ( अवधि पार) वाहन बीमा पालिसी के नवीनीकरण की नई वीडियो सुविधा शुरू की है। इसके माध्यम से कोई भी स्वयं वाहन का वीडियो बनाकर अपने बीमा का नवीनीकरण करा सकता है। इससे बीमा करवाने वाले की भौतिक रुप से वाहन की जांच में लगने वाले समय की बचत होती है।

कंपनी ने एक विज्ञप्ति में बताया कि देश में करीब 100 वाहन बीमा के नवीनीकरण में से 30 ऐसे होते हैं जिनके बीमा की मियाद खत्म हो चुकी होती है। इनका नवीनीकरण करने के लिए वाहन के दस्तावेज और वाहन की भौतिक रुप से जांच की आवश्यकता होती है। ऐसे में कई बार इस प्रक्रिया में 2-5 दिन खराब हो जाते हैं साथ ही अगर बात ग्रामीण इलाकों की हो तो और भी कई समस्याओं का सामना करना होता है।

कंपनी के अनुसार इसलिए उसने समय की बचत को ध्यान में रखते हुए ग्राहकों को खुद से वीडियो बनाने और अपलोड करने की सुविधा शुरू की है। इससे वाहन की जांच में लगने वाला समय मात्र कुछ घंटों में सिमट जाता है।

इस नई स्व-परीक्षण वीडियो सुविधा को तकनीकी तौर पर कुशल भारतीयों के लिए डिजायन किया है। इनमें से अधिकांश स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं। स्व-परीक्षण के लिए ग्राहक को एक 360 डिग्री वाला वीडियो बनाना होगा और वह अपने बीमा का नवीनीकरण बिना किसी बाधा के पूरा कर सकते हैं।
नीरज गुप्ता प्रमुख वाहन बीमा कारोबार

कंपनी ने वीडियो के लिए कुछ शर्तें रखी हैं, जिनमें इसे दिन के उजाले में शूट करना शामिल है।इसके लिए वाहन का वीडियो पेड या अन्य किसी की छांव में शूट नहीं कर सकते। पूरे वाहन का 360 डिग्री का एक ही वीडियो होना चाहिए जिसमें कोई रुकावट नहीं होना चाहिए। इसे 4 मेगापिक्सल या उससे अधिक क्षमता वाले कैमरे से शूट किया जाना चाहिए। इसके अलावा वीडियो की शुरआत या अंत में वाहन का पंजीकरण पत्र और पुरानी पॉलिसी की प्रतिलिपि भी शूट की जानी चाहिए।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

अभी इस सुविधा के माध्यम से कोटक महिंद्रा जनरल इंश्योरेंस, लिबर्टी वीडियोकॉन जनरल इंश्योरेंस, भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस और टाटा एआईजी जनरल इंश्योरेंस ने पॉलिसी नवीनीकरण की सेवा देना शुरू किया है। कंपनी को उम्मीद है कि जल्द ही अन्य बीमा कंपनियों को भी वह इस सुविधा के लिए जोड लेगी।

Share it
Share it
Share it
Top