दिवाली पर ऑनलाइन शॉपिंग, ई-गिफ्ट्स की रहेगी धूम

दिवाली पर ऑनलाइन शॉपिंग, ई-गिफ्ट्स की रहेगी धूमशॉपिंग और उपहार खरीदने के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले भारतीय की संख्या बढ़ रही है।

नई दिल्ली (भाषा)। शॉपिंग और उपहार खरीदने के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वाले भारतीय की संख्या बढ़ रही है। माइक्रोसॉफ्ट की सहयोगी स्विफ्टकी ने एक अध्य्यन में कहा कि इस त्योहारी मौसम में उपहार खरीदने, पैसे भेजने और दिवाली की खरीददारी के लिए अपने स्मार्टफोन का प्रयोग करने वाले भारतीयों की संख्या में वृद्धि हो रही है।

अध्ययन के मुताबिक सर्वेक्षण में शामिल दो-तिहाई से ज्यादा (करीब 70 प्रतिशत) उत्तरदाताओं ने कहा कि वे इस वर्ष अपने मोबाइल फोन के माध्यम से दिवाली के लिए अधिक या पूरी खरीददारी करेंगे। इसके साथ ही 36 प्रतिशत लोगों ने कहा कि त्योहार पर धन भेजने के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल करेंगे। वहीं, 30 प्रतिशत ने कहा कि वह वर्चुअल उपहार साझा करेंगे।

अध्ययन में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, जयपुर और बेंगलुर में 1,500 से अधिक उत्तरदाताओं को शामिल किया गया था।

स्विफ्टकी इंडिया की टेक इवेंजलिस्ट आरती समानी ने कहा, 18-44 साल के लोग तकनीकी का इस्तेमाल करके दोस्तों और परिवारों के साथ नए तरीकों से दिवाली मनाएंगे। यह देखना आश्चर्यजनक है कि इस दिवाली लोग फूटप्रिन्ट्स, सांस्कृतिक तरह की इमोजी का भी उपयोग करेंगे।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

अध्य्यन में पाया गया है कि 84 प्रतिशत लोगों का कहना है कि उन्हें लगता है कि स्मार्टफोन ने त्योहारों मनाने के तरीकों में सुधार लाने में उनकी मदद की है वहीं, 10 से 9 लोगों का कहना है कि इमोजी ने त्योहार की भावनाओं को व्यक्त करने में उनकी मदद की।

Share it
Top