Top

धुंध को देखते हुए अब 19 नवंबर को बाल दिवस मनाएगी दिल्ली सरकार

धुंध को देखते हुए अब 19 नवंबर को बाल दिवस मनाएगी दिल्ली सरकारदिल्ली में 19 नवंबर को मनाया जाएगा बाल दिवस।

नई दिल्ली (भाषा)। दिल्ली में प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए स्थानीय सरकार ने 14 नवंबर, बाल दिवस के अवसर पर होने वाले सभी कार्यक्रमों को टाल दिया है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने आज ट्वीट किया, ''दिल्ली में स्मॉग के कारण 14 नवम्बर को आयोजित होने वाला दिल्ली4चिल्ड्रेन फेस्टिवल भी अब 19 नवम्बर को होगा। इसके तहत 100 से ज्यादा जगहों पर बच्चों के लिए मेले एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम होने हैं। इससे पहले दिल्ली सरकार ने कल स्कूलों को रविवार तक बंद रखने की घोषणा की थी।

ये भी पढ़ें - प्रदूषण कम करने को 12 स्थानों पर लगेंगे एयर क्वालिटी मीटर

सिसोदिया ने कहा था, ''दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बिगड़ रही है। ऐसे में बच्चों के स्वास्थ्य से समझौता नहीं किया जा सकता। रविवार तक दिल्ली के सभी स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।''

ये भी पढ़ें - प्रदूषण से मौतों में भारत पांचवें स्थान पर, एक साल में 25 लाख से ज़्यादा लोगों की मौत

इस बीच राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने दिल्ली-एनसीआर में 14 नवंबर तक विनिर्माण कार्यों और औद्योगिक गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही दिल्ली के भीतर या बाहर के किसी भी ट्रक के विनिर्माण सामग्री लाने-ले-जाने पर रोक लगा दी है। अधिकरण ने संबंधित निकायों से कहा है कि जिन जगहों पर पीएम 10 की मात्रा 600 माइक्रोग्राम्स प्रति क्यूबिक मीटर से ज्यादा हो, वहां पानी का छिडकाव करें।

ये भी पढ़ें - प्रदूषण के कारण तेजी से बढ़ रही अस्थमा के मरीजों की संख्या

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.