मोदी ने सरकार के तीन साल पूरे होने पर कहा, ठोस कदमों ने बदला जनता का जीवन 

मोदी ने सरकार के तीन साल पूरे होने पर कहा, ठोस कदमों ने बदला जनता का जीवन मोदी सरकार के तीन साल पूरे। इलाहाबाद में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता विरोध में नारेबाजी करते हुए।

नई दिल्ली (भाषा)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के तीन साल पूरे होने पर आज कहा कि इन वर्षों में ठोस कदम उठा गए हैं जिन्होंने लोगों के जीवन को ‘‘बदल'' दिया। उन्होंने 2014 और आज के समय के बीच तुलना के लिए विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित आंकड़े रखे।

प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार के प्रदर्शन के बारे में नरेंद्रमोदी ऐप्प पर एक सर्वेक्षण में शामिल होने के लिए लोगों को आमंत्रित किया।

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘साथ है, विश्वास है, हो रहा विकास है।''

प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘‘पिछले तीन साल में ठोस कदम उठाए गए हैं जिनसे लोगों के जीवन में बदलाव आया है।''

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ट्वीट के साथ उन्होंने कृषि, मोबाइल बैंकिंग, टेली डेंसिटी, महिला सशक्तीकरण, ‘मेक इन इंडिया', पर्यटन, विद्युतीकरण, सौर ऊर्जा तथा एलईडी बल्बों के वितरण जैसे विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित ग्राफिक्स भी पोस्ट किए।

‘मेक इन इंडिया' का उल्लेख करते हुए ग्राफिक में कहा गया कि इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्षेत्र में निवेश में ‘‘व्यापक बढ़़ाेत्तरी'' हुई है। ग्राफिक के अनुसार इस क्षेत्र में निवेश 2013-14 के 11,198 करोड़ रुपए से बढ़कर 1,43,000 करोड़ रुपए हो गया है।

‘विकासशील देश के लिए डिजिटल इंडिया' शीर्षक के तहत ग्राफिक में कहा गया है कि ऑप्टिकल फाइबर ब्रॉडबैंड नेटवर्क वर्ष 2013-14 के 358 किलोमीटर से बढ़कर 2,05,404 किलोमीटर हो गया है। पर्यटन क्षेत्र के बारे में ग्राफिक में कहा गया है कि भारत ने ‘‘तीव्र उन्नति'' देखी है।

ग्राफिक के अनुसार डब्ल्यूईएफ की यात्रा एवं पर्यटन रैंकिंग में भारत 2014 के 65वें पायदान से बढकर 40वें पायदान पर आ गया है। मार्च 2014 के 2661 मेगावाट के मुकाबले सौर ऊर्जा की स्थापित क्षमता अब 122777 मेगावाट है।

सर्वेक्षण में जनता को शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हुए मोदी ने दो सवाल रखे...‘‘सरकार के बारे में आप क्या महसूस करते हैं? हमने कहां अच्छा किया है और कहां बेहतर कर सकते हैं?''

Share it
Top