राजघाट में बनेगा राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र  

राजघाट में बनेगा राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र  नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली (भाषा)। अपने स्वच्छता मिशन को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए सरकार यहां राजघाट में एक राष्ट्रीय केंद्र की स्थापना करेगी ताकि प्रधानमंत्री के पसंदीदा कार्यक्रम की प्रगति की निगरानी की जा सके।

ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने यहां बताया कि राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र की स्थापना गांधी स्मृति और दर्शन समिति, राजघाट में की जाएगी ताकि स्वच्छ भारत मिशन की प्रगति की निगरानी की जा सके। पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय इसकी स्थापना करेगा।

स्वच्छता पखवाडा के समापन पर संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने कहा कि उनका मंत्रालय चंपारण सत्याग्रह के सौ साल पूरा होने के मौके पर राजघाट में राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र के लिए जगह मुहैया कराने के बारे में विचार कर रहा है।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

तोमर ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है और यह लोगों का भी राष्ट्रीय मिशन बन गया है।

दो अक्तूबर 2014 को इस कार्यक्रम के शुरू होने के बाद से चार करोड से ज्यादा घरों में शौचालयों का निर्माण किया गया है और 1.94 लाख गांव तथा 135 जिले खुले में शौच से मुक्त हो गए हैं।

तोमर ने कहा कि एसबीएम का कुल बजट बढ़कर 19,300 करोड़ रुपए हो गया है, इनमें केंद्र की हिस्सेदारी 14,000 करोड़ रुपए है जबकि सभी सरकारी विभागों द्वारा घोषित बजटीय प्रावधान 5,300 करोड़ रुपए का है।

Share it
Top