देश

उत्तर प्रदेश की मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी करने की प्रगति धीमी : कृषि मंत्री  

नई दिल्ली (भाषा)। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और बिहार सहित सात राज्यों द्वारा किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी करने की गति काफी धीमी है और उन्हें इस प्रक्रिया की गति को बढ़ाने को कहा गया है, केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने आज यह बात कही।

केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने संसदीय सलाहकार समिति की बैठक में कहा कि 12 करोड़ के लक्ष्य की तुलना में अभी तक नौ करोड़ कार्ड जारी किए गए हैं।16 राज्यों ने अपने लक्ष्य को पूरा कर लिया है, जबकि छह अन्य राज्य इसे इस महीने के अंत तक पूरा करेंगे।

उन्होंने कहा कि सात राज्यों में मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी करने की गति काफी धीमी है, ये राज्य हैं उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, पंजाब, असम, जम्मू-कश्मीर और मणिपुर।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

उन्होंने सदस्यों से कहा कि वे अपने संबंधित राज्यों में इस लक्ष्य को जल्द से जल्द हासिल करने के लिए प्रयास करें। मृदा स्वास्थ्य कार्ड के लाभ के बारे में मंत्री ने कहा कि इससे उर्वरक की खपत में 8 से 10 प्रतिशत की कमी लाने और फसल उत्पादकता 10 से 12 प्रतिशत बढ़ाने में मदद मिली है। सिंह ने कहा कि मृदा स्वास्थ्य कार्ड में मिट्टी की गुणवत्ता सुधारने के तरीके बताए गए हैं।