मध्य प्रदेश: अब हाजिरी के वक्त छात्रों को बोलना होगा 'जय हिन्द'

अपने आधिकारिक बयान में शिक्षा विभाग ने कहा कि इस फैसले से छात्रों में देशभक्ति की भावना जगेगी। इससे पहले नवंबर 2017 में मध्य प्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री विजय शाह ने इस बारे में पहली बार विचार रखे थे।

मध्य प्रदेश: अब हाजिरी के वक्त छात्रों को बोलना होगा जय हिन्द

मध्य प्रदेश के स्कूलों में छात्र अब 'यस सर' की बजाय 'जय हिन्द' बोलेंगे। राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक अब स्कूली बच्चे हाजिरी के वक्त जय हिंद बोलकर अपनी हाजिरी दर्ज कराएंगे। अपने आधिकारिक बयान में शिक्षा विभाग ने कहा कि इस फैसले से छात्रों में देशभक्ति की भावना जागेगी।
इससे पहले नवंबर 2017 में मध्य प्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री विजय शाह ने इस बारे में पहली बार विचार रखे थे। मंत्री विजय शाह ने पत्रकारों से बातचीत में कहा था,'अब विद्यार्थियों को स्कूल में हाजिरी के वक्त 'यस सर' या 'यस मैम' नहीं कहना होगा। उन्हें सिर्फ 'जय हिन्द' ही कहना होगा। ये विद्यार्थियों में देशभक्ति की भावना पैदा करने में मददगार साबित होगा। मुझे नहीं लगता कि इस फैसले से किसी को आपत्ति हो सकती है।' मंत्री विजय शाह के मुताबिक, ये कदम मध्य प्रदेश के सभी 1.22 लाख सरकारी स्कूलों पर बाध्यकारी होगा। जबकि इस संबंध में निजी स्कूलों को भी सरकार की तरफ से सलाह जारी की जाएगी।

Tags:    Madhya Pradesh 
Share it
Top