100 रुपए नहीं अब सिर्फ 10 रुपये में करा सकेंगे मलेरिया का टेस्ट

Astha SinghAstha Singh   24 Oct 2017 11:25 AM GMT

100 रुपए नहीं अब सिर्फ 10 रुपये में करा सकेंगे मलेरिया का टेस्टडेंगू मच्छर 

लखनऊ। मलेरिया का जो टेस्ट अभी कम से कम 100 रुपये में होता है, वह महज 10 रुपये में हो सकेगा। इस टेस्ट को कोलकाता के साइंटिस्ट्स ने मुमकिन बनाया है। वहां के दो वैज्ञानिक संस्थानों - इंस्टिट्यूट ऑफ इंजिनियरिंग ऐंड मैनेजमेंट और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ इंजिनियरिंग साइंस ऐंड टेक्नॉलजी की बनाई एक मोबाइल डिवाइस को आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है।

इस कारण इसे देश के दूरदराज के इलाकों में ले जाकर भी मलेरिया का टेस्ट किया जा सकता है| इस डिवाइस का मुख्य हिस्सा एक पेपर माइक्रोस्कोप है। इसे मोबाइल कैमरे से जोड़ा गया है। यह ब्लड स्लाइड का फोटो लेकर केंद्रीय सर्वर को भेजता है, जो वहां संग्रहीत इमेज्स से मिलान करके बता देता है कि पेशंट को मलेरिया है कि नहीं। ग्रामीण ही नहीं, शहरी इलाकों में भी यह डिवाइस मलेरिया का पता लगाने में काफी कारगर साबित हो सकती है।

ये भी पढ़ें- सावधान : एशिया में ‘सुपर मलेरिया’ पसार रहा पांव, भारत के लिए नया खतरा, जारी हुई चेतावनी

वैसे तो सरकार ने 2030 तक देश से मलेरिया के खात्मे का प्लान बनाया है, मगर यह भारत के लिए अब भी एक बड़ी चुनौती है। दुनिया में मलेरिया के कुल मामलों में से 70 फीसदी भारत में होते हैं और इसके कारण मरने वाले 100 में से 69 लोग भी भारत के ही होते हैं। वैसे, स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ने और जागरूकता अभियानों के कारण देश में मलेरिया के मामलों में हाल के सालों में कमी आई है। साल 2001 में जहां देश में मलेरिया के 20 लाख मामले सामने आए थे, वे अब इसके करीब आधे हो गए हैं।

ये भी पढ़ें- मलेरिया से बचकर रहना है तो अपने आस-पास रखें सफाई

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top